पाकिस्तान के F-16 को मार गिराने के सबूत हमारे पास: वायु सेना

Monday, Apr 08, 2019 - 07:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के मिग-21 द्वारा पाकिस्तान के आधुनिक विमान एफ-16 को गिराए जाने पर उठ रहे सवालों के बीच भारतीय वायु सेना ने सोमवार को सबूत पेश किए। एयरफोर्स ने प्रेस कांफ्रेंस कर एनकाउंटर के दौरान का रडार इमेज सबूत के तौर पर दिखाया।

भारतीय वायुसेना के वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर को तबाह किया था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि दो विमान 27 फरवरी 2019 को हवा से नीचे गिरे थे। पहला विमान भारतीय वायुसेना का था जबकि दूसरा पाकिस्तान वायु सेना का F-16 था। वायुसेना ने इसे रेडियो ट्रांसक्रिप्ट के आधार पर पहचाना था। यही नहीं नियंत्रण रेखा के पश्चिम में AWACS रडार द्वारा ली गई तस्वीर से भी साफ नजर आ रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के सामने कई F-16 विमान थे।

भारतीय वायुसेना के मुताबिक रडार की तस्वीरों से पता चलता है कि F-16 विमान लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जाकर गिरा था। इस जवाबी कार्रवाई में भारत का एक मिग-21 भी क्षतिग्रस्त हुआ था लेकिन इसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन सुरक्षित तौर पर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में इजेक्ट कर लिए गए। जिसके बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को अपने कब्जे में ले लिया गया। 

बता दें कि हाल ही में अमेरिका की एक पत्रिका ने दावा किया है कि पाकिस्तान के सभी एफ-16 विमान सुरक्षित हैं, मतलब पाक ने एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया ही नहीं था। हालांकि रिपोर्ट में यह भी स्वीकार किया गया है कि वह अमेरिकी अफसर पाकिस्तान में जारी 'संघर्ष' के चलते तुरंत सभी एफ-16 विमानों का निरीक्षण नहीं कर पाए थे। 

vasudha

Advertising