IndiaChinaTenshion: आदेश मिलते ही 8 मिनट में चीन पर हमला करने को तैयार वायुसेना

Sunday, Jun 28, 2020 - 08:54 PM (IST)

नई दिल्लीः लद्दाख में गलवान घाटी पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच भारतीय वायुसेना हाई अलर्ट पर है। सभी सशस्त्र बलों की 2 महीने तक छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। वहीं, लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर के अलावा भारतीय-चीन सीमा के पूरे इलाके की निगरानी कर रही है, जब से भारत और चीन के बीच गतिरोध शुरू हुआ है, भारतीय वायुसेना अपनी क्षमताओं को बढ़ा रही है। अब भारतीय वायुसेना ऊंचाई पर जाने और भारतीय सैनिकों की रक्षा करने में सक्षम है। भारतीय वायुसेना आदेश मिलते ही 8 मिनट में चीन में घुसने की स्थिति में है।

भारतीय हेलीकॉप्टर लद्दाख के ऊंचे-नीची जगहों के साथ संकरे पर्वत दर्रे में हमला करने में सक्षम हैं। प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक भारतीय सशस्त्र बल 2 महीने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है। जानकारी के अनुसार, “चीन इस समय सीमा पर अपने एयरबेसों को सक्रिय कर रहा है। लद्दाख के विपरीत चीनी क्षेत्र में तीन एयरबेस हैं। वहीं, चीन पाकिस्तान-अधिकृत कश्मीर में स्कर्दू एयरबेस पर नजर गड़ाए हुए है।“

चीन ने अपने एयरबेस पर जे-8 लड़ाकू विमानों और बमवर्षक विमानों को तैनात किया है। इस समय, चीन ने हॉटन में एक रणनीतिक आधार का निर्माण किया है जो शिनजियांग सैन्य कमान के अंतर्गत आता है। उस बेस पर करीब 35 से 40 फाइटर प्लेन हैं। इनमें J-11, J-8, बॉम्बर प्लेन और AEWACS प्लेन शामिल हैं। काशगर प्रांत के एक एयरबेस में चीन अपनी ताकत पर भी निर्भर है।

भारतीय वायुसेना के पास है युद्ध का अनुभव
हालांकि, भारत के पक्ष में प्रमुख बात यह है कि भारतीय लड़ाकू जेट अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में युद्ध करने में सक्षण हैं, जबकि चीनी एयरफोर्स को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में युद्ध करने का अनुभव नहीं है। भारतीय वायु सेना के पास सुखोई, मिराज, जगुआर, मिग विमान हैं जो चीनी विमानों को रौंद सकते हैं। इसके अलावा चीन अपने फायदे के लिए पाकिस्तान के स्कार्दू एयरबेस का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वहां के 2 हवाई जहाजों में से केवल 1 ही सक्रिय है।

भारत चीन के साथ LAC के साथ अपने सुरक्षा उपकरणों को तैयार कर रहा है। शनिवार को भारतीय सेना ने आकाश मिसाइल सिस्टम तैनात किया। ये मिसाइल दुश्मन के विमानों, ड्रोन और यहां तक ​​कि मिसाइलों को भी मार गिराने में सक्षम हैं।

Yaspal

Advertising