वायुसेना अधिकारी ने युवक से की ठगी, लगाया 75,000 का चूना

Saturday, May 23, 2020 - 10:21 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी को 24 वर्षीय एक युवक ने 75,000 रुपये का चूना लगा दिया। युवक ने खुद को सीआईएसएफ का कांस्टेबल बताया था और एक वेबसाइट के माध्यम से अधिकारी से उनका फर्नीचर खरीदने की बात कही थी। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान हरियाणा के मेवात के निवासी अजरुद्दीन के रूप में हुई है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

वायु सेना अधिकारी ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने खुद को साहिल नामक सीआईएसएफ कांस्टेबल बताते हुए एक वेबसाइट के माध्यम से संपर्क किया था। आरोपी फर्नीचर खरीदने के लिए तैयार हो गया था लेकिन उसने अधिकारी से कहा कि वह राजस्थान के किसी दूरदराज इलाके में है इसलिए प्रत्यक्ष रूप से भुगतान कर फर्नीचर लेने में असमर्थ है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अजरुद्दीन ने कहा कि वह यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकता है।

पुलिस उपायुक्त (साइबर) अन्येष रॉय ने कहा, “शिकायतकर्ता वायु सेना अधिकारी ने भुगतान के लिए अपनी एक रिश्तेदार का नंबर दे दिया। आरोपी ने भुगतान के लिए यूपीआई का लिंक भेजा लेकिन खाते में धन आने की बजाय कई बार निकाला गया।” रॉय ने कहा कि पुलिस ने तकनीकी विशेषज्ञों की सहायता से मामले की छानबीन की और सप्ताह की शुरुआत में मेवात के नूह बस अड्डे से अजरुद्दीन समेत उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया।

अजरुद्दीन ने पुलिस को बताया कि वह और उसके साथी सेना और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों के चित्र उनके सोशल मीडिया से डाउनलोड कर व्यावसायिक वेबसाइट पर अपनी फर्जी पहचान बनाते थे और लोगों को ठगने का काम करते थे। रॉय ने कहा कि उनके द्वारा निर्मित यूपीआई लिंक खाते में धन डालने के लिए नहीं बल्कि निकालने के लिए होता था। पुलिस ने कहा कि गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ने का प्रयास जारी है।

Yaspal

Advertising