चीन के खिलाफ मजबूत हुई वायुसेना, पनागढ़ में हरक्यूलिस विमान किया तैनात

Thursday, Aug 24, 2017 - 07:07 PM (IST)

नई दिल्ली: डाकोला विवाद को लेकर लगभग 2 महीने से भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन और भारत की सेनाओं के बीच तनाव बरकरार है। इसी बीच भारत ने चीन के बॉर्डर पर अपनी ताकत में इजाफा कर लिया है। वायु सेना ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता से करीब 150 किलोमीटक दूर पानागढ़ स्थित अर्जन सिंह स्टेशन पर सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान तैनात किए हैं। इन विमानों के पनागढ़ में तैनात हो जाने के बाद भारत की वायुसेना को मजबूती मिलेगी। 

नियंत्रण रेखा पर रखेगा निगरानी
लॉकहीड मार्टिन के टेक्नीशियन्स और इंजिनियर्स ने इन विमानों के लिए पनागढ़ में हैंगर और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया है। एक वरिष्ठ आईएएफ अधिकारी ने बताया कि पूर्वी एयर कमान (ईएसी) का ताकत बढ़ाने के लिए सुखोई एसयू -30 एमकेआई और इलुशिन आईएल -78 के मिड-एयर रिफ्यूलर भी पनागढ़ एयर बेस पर मौजूद हैं। यह एयरबेस जुलाई के आखिरी सप्ताह में, अपने सभी छह सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस स्ट्रैटजिक विमानों के साथ शुरू कर दिया गया था।

एक अन्य वायुसेना अधिकारी ने बताया कि सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस केवल परिवहन विमान नहीं है, यह अपनी क्लास में सबसे ज्यादा ताकतवर और नवीनतम तकनीक से लैस हथियारों वाला एयरक्राफ्ट है। इसकी एक और खासियत यह है कि यह चीन के साथ लगी नियंत्रण रेखा पर आसानी से निगरानी और कार्रवाई कर सकता है, जहां रनवे छोटे होने की वजह से विमानों के लिए उड़ान भरना आसान नहीं होता। 

Advertising