एयर चीफ BS धनोआ ने बताया, आखिर क्यों रात में की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक

Friday, Sep 20, 2019 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्लीः बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर खुलासा वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि आखिर क्यों रात को बालाकोट एयरस्ट्राइक की गई थी। धनोआ ने एक न्यूज चैनल द्वारा आयोजित सत्र में बताया कि अच्छे तकनीक वाले देश रात में ही हमला करते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि गल्फ वॉर को ही ले लें, उसकी शुरुआत भी रात में ही हुई थी।

एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि जब आप रात में हमला करते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि आपके पास अच्छी तकनीक है जबकि दिन में हमला करने का मतलब है कि आपके पास अच्छी तकनीक की कमी है। दरअसल धनोआ ने यह जवाब पड़ोसी देश के उस आरोप पर दिया, जिसमें पाकिस्तान ने कहा था कि भारत रात के अंधेरे में हमला करके भाग गया। बीएस धनोआ ने कहा कि रात में युद्ध करने का मतलब है कि हम दिन के साथ-साथ रात को भी माकूल जवाब देने में सक्षम हैं।

ऑपरेशन के बारे हम जानकारी नहीं दे सकते
धनोआ ने सख्त लहजे में कहा कि हम पड़ोसी मुल्क को चुनौती देने में पूरी तरह से सक्षम हैं और हम अपने मकसद में कामयाब भी रहे। धनोआ ने कहा कि यह बहुत बड़ी बात है कि भारत ने रात के अंधेरे में भी सटीक निशाना साधा। साथ ही धनोआ ने किसी और सवाल के जवाब देने से इंकार करते हुए कहा कि हम अपने ऑप्रेशन की पूरी जानकारी ऐसे नहीं दे सकते। हमने कौन-सा हथियार इस्तेमाल किया और कैसे प्लानिंग की, यहां नहीं बता सकते। वहीं पाकिस्तान के परमाणु युद्ध की धमकी पर एयर चीफ ने कहा कि हम किसी भी तरह के मुकाबले के लिए तैयार हैं क्योंकि हमें अपनी क्षमताओं के बारे में पता है लेकिन आखिरी फैसला सरकार लेगी।

बता दें कि इसी साल 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश के आतंकी ने हमला कर दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले को लेकर देशभर में गुस्सा और रोष था। इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था। बौखलाए पाकिस्तान ने भी भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी लेकिन हमारी वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया था। उसी दिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

 

Seema Sharma

Advertising