LAC विवाद- एयर चीफ भदौरिया बोले- पूर्वी लद्दाख में न युद्ध और न शांति की स्थिति

Tuesday, Sep 29, 2020 - 01:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव अब भी बरकरार है। वहीं लद्दाख में स्थिति सामान्य करने के लिए दोनों देशों में सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है। पूर्वी लद्दाख के हालातों पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में अभी न तो युद्ध और न शांति की स्थिति है। वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा कि हमारी उत्तरी सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज है। एयर चीफ ने कहा कि भारतीय सेना हर परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सेना इतनी सक्षम है कि पड़ोसी देश के किसी भी दुस्साहस का कड़ा जवाब दे सकती है।

 

बता दें कि सोमवार को भारत-चीन के बीच तनाव को कम करने के लिए छठी बार सैन्य (कोर कमांडर्स) स्तर पर बातचीत हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत दोनों में फ्रंटलाइन पर ज्यादा सैनिक भेजे जाने को रोकने के लिए सहमति बनी है, साथ ही दोनों देश ग्राउंड पर मौजूदा स्थिति बदलने पर एकपक्षीय फैसला नहीं लेने के लिए तैयार हुए हैं।

 

वहीं बातचीत के दौरान भारत चीन को साफ शब्दों में कहा कि चीनी सैनिक सभी विवादित पॉइंट से पीछे हटें। भारत ने कहा कि अगर चीनी सैनिक पीछे नहीं हटे और पहले जैसी स्थिति बहाल नहीं हुई तो भारतीय सेना सर्दियों में भी सीमा पर डटी रहेगी। बता दें कि भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख सर्दियों की तैनाती के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं। 16,000 फुट की ऊंचाई पर तैनात जवानों के लिए बड़ी मात्रा में कपड़े, टेंट, खाद्य सामग्री, संचार उपकरण, ईंधन, हीटर और अन्य वस्तुएं पहुंचाई जा रही हैं।

Seema Sharma

Advertising