कश्मीरः 7 लोगों की मौत पर बवाल, प्रदर्शन कर रहे एआईपी नेता शेख अब्दुल राशिद हिरासत में

Sunday, Dec 16, 2018 - 04:47 PM (IST)

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में एक मुठभेड़ में सात आम नागरिकों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पूर्व विधायक शेख अब्दुल राशिद को रविवार को हिरासत में ले लिया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि लैनगेट विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक अपनी आवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) के समर्थकों के साथ यहां शहर के जवाहर नगर इलाके में अपने सरकारी आवास के समीप एकत्रित हुए और सोनवार में ‘भारत तथा पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह’ के स्थानीय कार्यालय की ओर मार्च निकाला।

गौरतलब है कि दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के सिर्नू गांव में शनिवार को एक मुठभेड़ स्थल के समीप सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों पर कथित तौर पर गोलियां चलाईं जिसके बाद सात नागरिकों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारी सुरक्षाबलों के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे और खूनखराबे को खत्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों को लागू’’ करने की मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पुलिस के एक दल ने ‘जीरो ब्रिज’ के समीप मार्च को रोक दिया तथा राशिद और उनके कुछ समर्थकों को हिरासत में ले लिया। उन्हें राजबाग पुलिस थाने में रखा गया है।

गिरफ्तारी से पहले राशिद ने कहा कि विश्व समुदाय को कश्मीर में हो रहे नरसंहारों पर संज्ञान लेना चाहिए। राशिद ने यहां पत्रकारों से कहा कि यह जाहिर है कि नई दिल्ली के पास पैलेट, बुलेट, नरसंहार, काले कानूनों और आतंकवाद के अलावा कश्मीर के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है। राज्यपाल एस पी मलिक, राज्य के डीजीपी और सेना प्रमुख को झूठी जांच और निंदाएं करने के अलावा हत्याओं की नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

Seema Sharma

Advertising