AIIMS के डॉक्टर का दावा, झाड़ू लगाने से फैल सकता है कोरोना

Tuesday, Sep 22, 2020 - 10:10 AM (IST)

नेशनल डेस्कः झाड़ू लगाने से भी कोरोना वायरस बढ़ सकता है और इससे बचने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह कहना है एम्स के सर्जरी विभाग के HoD डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव का। डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि खुली जगहों पर झाड़ू लगाने से धूल के साथ-साथ कोरोना, टीबी और दूसरे कीटाणु हवा में फैल सकते हैं। इसके बाद सांस के जरिए इंसान के अंदर पहुंच कर उन्हें बीमार कर सकते हैं। डॉक्टर अनुराग ने कहा कि 2 अक्तूबर को स्वच्छता अभियान के दौरान नेताओं को झाड़ू लगाने से बचना चाहिए और उन्हें वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

कई दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना
डॉक्टर अनुराग ने कहा कि यह स्टडी में पहले ही साफ हो चुका है कि कोरोना कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। अगर कोई मरीज छींकता है तो वायरस के कण जमीन पर गिरेंगे और अगर उस जगह झाड़ू लगा दिया गया तो वायरस हवा में आ जाएगा। वायरस के हवा में आ जाने के बाद वहां आसपास खड़े इंसान जब सांस लेंगे तो वायरस इंसान की बॉडी में दाखिल होकर उनको बीमार कर देगा। इसलिए वायरस को फैलने से रोकने के लिए खुली जगहों पर झाड़ू लगाना बंद कर देना चाहिए।

डॉ अनुराग ने कहा कि एम्स में भी जमीन की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल होता है। उन्होंने कहा कि लोगों को खुली जगह में वैक्यूम क्लीनर या फिर गीले पोछे से जमीन साफ करनी चाहिए। साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते इस साल सर्जरी कम हो रही हैं, अभी हम सिर्फ इमरजेंसी सर्जरी कर रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising