AIIMS डायरेक्टर गुलेरिया बोले- ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक, इन बातों का रखें खास ध्यान

Wednesday, Dec 22, 2021 - 04:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्र ने राज्यों को इस बारे में सतर्क रहने को कहा है। वहीं AIIMS के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी ओमिक्रॉन को लेकर चेताया है। डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अब तक मिले डाटा के अनुसार ओमिक्रॉन में हल्की बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं, इसमें गंभीर बीमारी के लक्षण अभी नहीं हैं।

 

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि इसको जानने के लिए अभी और डाटा चाहिए, जैसे-जैसे मामले बढ़ेंगे हमें इसके लक्षणों के बारे में और जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि गुलेरिया ने कहा कि ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक है और दो चीज़ें बहुत जरूरी हैं- एक वैक्सीन की डोज लगाना। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगाई है उन्हें आगे आकर वैक्सीन की डोज लगानी चाहिए और दूसरा है कोविड नियमों का पालन करना चाहिए।

 

वहीं नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी.के. पॉल ने कहा कि अभी जो स्थिति है उसमें कोई बदलाव नहीं है।
वायरस हमेशा शुरुआती चरणों में हल्के लक्षणों के साथ आता है और धीरे-धीरे बढ़ता है, हम इस पर नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर जांच में तेजी लाने और वॉर रूम एक्टिव करने के साथ ही कहा कि अगर जरूरत पड़े तो राज्य नाइट कर्फ्यू लगा सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising