दिल्ली, अमृतसर समेत पांच शहरों में होता है बुजुर्गों के साथ सबसे ज्यादा दुर्व्यवहार

Thursday, Jun 14, 2018 - 05:10 PM (IST)

नई दिल्ली: एक नए सर्वे के मुताबिक दिल्ली, भारत के ऐसे पांच शहरों में से एक है जहां बुजुर्गों के साथ बहुत ज्यादा दुर्व्यवहार होता है। हैल्पएज इंडिया ने 23 शहरों की एक रिपोर्ट आज जारी की है। इसके मुताबिक बुजुर्गों के साथ सबसे ज्यादा दुर्व्यवहार मैंगलोर (47 फीसदी), उसके बाद अहमदाबाद (46 फीसदी), भोपाल (39 फीसदी) अमृतसर (35 फीसदी) और दिल्ली (33 फीसदी) में होता है।  

इस शोध का उद्देश्य यह पता लगाना था कि दुर्व्यवहार किस हद तक, कितना ज्यादा, किस रूप में, कितनी बार होता है और इसके पीछे कारण क्या हैं। इसमें पता चला कि लगभग एक चौथाई बुजुर्ग आबादी व्यक्तिगत तौर पर उत्पीडऩ का सामना करती हैं, और उनका उत्पीडऩ करने वालों में ज्यादातर या तो उनके बेटे (52 फीसदी) होते हैं या फिर उनकी बहुएं (34 फीसदी)। 

हैल्पएज इंडिया के सीईओ मैथ्यू चेरियन ने कहा, ‘‘ दुर्भाग्य से बुजुर्गों का उत्पीडऩ घर से शुरू होता है और इसे अंजाम वे लोग देते हैं जिन पर वह सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं।’’ उन्होंने बताया, ‘‘ इस वर्ष, दुर्व्यवहार को अंजाम देने वाले लोगों में सबसे पहले बेटे हैं, उसके बाद बहुएं हैं। पहले के सर्वेक्षणों में पाया गया कि बुजुर्गों के साथ दुव्र्यवहार करने वालों में सबसे आगे बहुएं होती हैं।’’ 

इसमें यह भी पता चला कि दुर्व्यवहार के शिकार 82 फीसदी बुजुर्ग परिवार की खातिर इसकी शिकायत नहीं करते या वह यह नहीं जानते कि समस्या से किस प्रकार निपटा जा सकता है।     

Anil dev

Advertising