अगस्ता वेस्टलैंडः मिशेल ने पहचाने कोड वर्ड, कई बड़े नामों का जल्द हो सकता है खुलासा

Saturday, Dec 08, 2018 - 08:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में जांच एजेंसी सीबीआई को बड़ी सफलता हाथ लगी है। हेलिकॉप्टर सौदे में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने जिन लोगों को घूस दी थी। उनमें से कई लोगों का नाम जल्द सामने आ सकता है। मिशेल ने घूस लेने वालों के नाम एक पेज पर कोड वर्ड में लिखे थे। जांच एजेंसी के विश्वसनीय सूत्रों का दावा है कि क्रिश्चियन मिशेल ने उनमें से कुछ कोड वर्ड्स की पहचान कर ली है। इनमें यूपीए सरकार में प्रभावशाली भूमिका में रहे एक बड़े नेता और पांच नौकरशाहों के नाम शामिल हैं।



मिशेल की तबियत को ध्यान में रखते हुए जांच एजेंसी उससे लगातार पूछताछ नहीं कर रही है, इसलिए माना जा रहा है कि एक-दो दिन में कोड वर्ड वाले दूसरे लोगों का नाम सामने आ जाए। मिशेल से पूछताछ खत्म होने के बाद कोडवर्ड में जिन नेताओं व अफसरों का नाम सामने आया है, उन्हें समन भेजा जाएगा।



जांच एजेंसी के अनुसार, मिशेल ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदा पक्का कराने के लिए कुछ लोगों को घूस दी थी। इनमें भारतीय राजनेता, रक्षा मंत्रालय के अफसर एवं दूसरे नौकरशाह शामिल थे। इस सौदे में जिन लोगों को घूस मिली थी, मिशेल ने उनके नाम एक सादे कागज पर कोड वर्ड में लिख रखे थे।



ये शब्द दरअसल वो कोडवर्ड हैं, जो मिशेल ने लिखे थे। कोड वर्ड में घूस की राशि भारतीय करेंसी यानी रुपये और यूके करंसी (पौंड) के साइन से अंकित की गई थी। पेज में 10 लाख, 50 लाख, दो करोड़, 250 यूएस व 70 यूरो आदि शब्द लिखे हैं। इसके अलावा जिन लोगों को घूस की राशि मिली है, उनके नाम भी कोड वर्ड में हैं।

Yaspal

Advertising