अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी से सभी रक्षा सौदे रद्द करेगी सरकार

Sunday, May 29, 2016 - 05:56 PM (IST)

नई दिल्ली : अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। घूसखोरी के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने इन हेलिकॉप्टरों को बनाने वाली कंपनी फिनमेक्कानिका से सभी तरह के रक्षा सौदों को रद्द करने का फैसला किया है। इसी के साथ सरकार ने इस कंपनी को ब्लैकलिस्ट करने की भी बात कही है।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया। उन्होंने यह भी कहा कि फिनमेक्कानिका और इसके नियंत्रण वाली बाकी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और कानून मंत्रालय को इस बारे में एक नोट भेजा जा चुका है। पर्रिकर ने कहा, जहां कहीं भी फिनमेक्कानिका और इसके नियंत्रण वाली कंपनियों के साथ पूंजी संबंधी खरीददारी का मामला जुड़ा हुआ है, सभी तरह के प्रस्ताव संबंधी निवेदन खत्म किए जाएंगे।

हालांकि, पर्रिकर ने इसके साथ यह भी साफ किया कि इस कंपनी के साथ जो रक्षा आपूर्तियां पहले ही हो चुकी हैं, उनसे जुड़ा सालाना मेनटेनेन्, और कलपुर्जों को आयात करने का काम जारी रहेगा और सिर्फ कोई भी नया रक्षा सौदा नहीं किया जाएगा।

बता दें कि सरकार इससे पहले ही डब्ल्यूएसएस कंपनी के साथ स्कॉर्पिन पनडुब्बियों के लिए हैवीवेट टॉरपीडो खरीदने के प्रस्ताव संबंधी निवेदन को रद्द कर चुकी है। इस बारे में करार कांग्रेस नीत यूपीए सरकार के दौरान हुआ था। डब्ल्यूएसएस फिनमेक्कानिका के नियंत्रण वाली ही कंपनी है। पर्रिकर ने कहा, अगर किसी तय साल तक ब्लैकलिस्ट करने का मामला होगा, जिसके बारे में आदेश में बताया जाएगा, तो उस साल तक के दौरान रक्षा मंत्रालय उस कंपनी के साथ पूंजी संबंधी खरीददारी नहीं करेगा।

Advertising