कृषि कानून पर आंदोलन 11वें दिन भी जारी, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Sunday, Dec 06, 2020 - 08:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ किसान ठंड के मौसम में भी पिछले 11 दिनों से सड़कों पर डटे हुए हैं। रविवार भी किसानों का आंदोलन जारी रहा। दिल्ली बॉर्डरों पर जमा किसान एक इंच भी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। वहीं इससे पहले सरकार और किसानों के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा चार दिवसीय उत्तराखंड के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस को लेकर भारत और अमेरिका की तुलना कर डाली। उन्होंने कहा कि कोरोना के मुद्दे पर ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हार गए। इसके अलावा, भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे रविवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। जनरल नरवणे का सऊदी और UAE का दौरा काफी अहम माना जा रहा है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

कृषि कानून पर आंदोलन 11वें दिन भी जारी, एक इंच भी पीछे हटने को तैयार नहीं किसान
केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ किसान ठंड के मौसम में भी पिछले 11 दिनों से सड़कों पर डटे हुए हैं। रविवार भी किसानों का आंदोलन जारी रहा। डिल्ली बॉर्डरों पर जमा किसान एक इंच भी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। वहीं इससे पहले सरकार और किसानों के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही, जहां किसान संगठनों के नेता नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े रहे और इस मुद्दे पर सरकार से ‘हां' या ‘नहीं' में जवाब की मांग करते हुए ‘मौन व्रत' पर चले गए।

गलत कोरोना प्रबंधन के चलते हारे ट्रंप, पीएम मोदी ने समय पर लिए सही फैसले
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा चार दिवसीय उत्तराखंड के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस को लेकर भारत और अमेरिका की तुलना कर डाली। उन्होंने कहा कि कोरोना के मुद्दे पर ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हार गए। इसके अलावा उन्होंने देश के लॉकडाउन के फैसले पर भी चर्चा की। नड्डा ने अमेरिका में कोरोना वायरस के मैनेजमेंट पर बात की। उन्होंने कहा कि अमेरिका का चुनाव भी तो कोरोना को सही तरीके और गलत तरीक से संभाले जाने पर हो गया।

आर्मी चीफ नरवाणे सऊदी अरब और UAE के 4 दिवसीय दौरे पर
भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे रविवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। जनरल नरवणे का सऊदी और UAE का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। आर्मी चीफ नरवाणे के दौरे से सऊदी और UAE के बीच रक्षा संबंध और गहरे होंगे। मिली जानकारी के अनुसार नरवणे सऊदी अरब और यूएई में दो-दो दिन रहेंगे और दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

8 दिसंबर को भारत बंद, समर्थन में कांग्रेस-AAP, TRS और उद्धव सरकार
केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ पिछले 11 दिनों से सड़कों पर कड़कती ठंड में धरने पर बैठे किसानों के समर्थन में कई दलों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, महाराष्ट्र की उद्धव सरकार समेत तेलंगाना राष्ट्र समिति ने भी भारत बंद को समर्थन दिया है। कांग्रेस ने कहा कि किसान संगठनों की तरफ से बुलाए गए भारत बंद को हमारा भी समर्थन है। कांग्रेस ने कहा कि हमारे कार्यकर्त्ता भारत बंद को सफल बनाने के लिए काम करेंगे।

किसान आंदोलन पर सनी देओल का ट्वीट
भाजपा सांसद और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किया और बाहरी लोगों को चेताया। सनी देओल ने ट्वीट किया कि मैं किसानों और अपनी सरकार के साथ हूं। हमारीसरकार ने हमेशा ही किसानों के भले के बारे में सोचा है और मुझे यकीन है कि सरकार किसानों के साथ बातचीत में सही नतीजे पर पहुंचेगी। साथ ही सनी देओल ने पूरी दुनिया से विनती की कि यह मामला हमारी सरकार और हमारे किसानों का है, इसमें बाहरी लोगों को आने की जरूरत नहीं है।

Farmers Protest: नौ को राष्ट्रपति से मिलेंगे पवार
देश में लगातार 11वें दिन किसानों का आंदोलन जारी है। किसान सिघु, टीकरी, दिल्ली-गाजियाबाद, चिल्ला व अन्य सीमाओं पर डटे हुए हैं। केंद्र सरकार से शनिवार को हुई बातचीत बेनतीजा रही है। वहीं, अब इस पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि यह परेशानी सरकार की जल्दबाजी के कारण खड़ी हुई है। उन्होंने सरकार पर उनकी बात नहीं सुनने का भी आरोप लगाया है।

कोरोना वैक्सीन की ढुलाई के लिए तैयार दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट
कोरोना वैक्सीन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। मोदी सरकार ने भी वैक्सीन वितरण को लेकर रणनीति बनानी शुरू कर दी है। दरअसल हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कुछ ही हफ्तों में कोरोना वैक्सीन तैयार हो सकती है। उन्होंने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर वैक्सीन वितरण पर काम करेंगी। वहीं दिल्ली और हैदराबाद के एयरपोर्ट कोरोना वैक्सीन की ढुलाई में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। 

कांग्रेस से हाथ मिलाकर पछता रहे कुमारस्वामी
जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी को कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर पछतावा हो रहा है। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार बनाकर पार्टी ने राज्य की जनता के बीच बनाया तथा 12 साल तक बरकरार रखा गया भरोसा खो दिया। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि वह ''जाल'' में फंस गए थे। उन्होंने कांग्रेस नेता सिद्धारमैया पर षड़यंत्र का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने भी उन्हें इतना बड़ा धोखा नहीं दिया। कुमारस्वामी ने मैसूर में पत्रकारों से कहा कि मैंने 2006-07 में (मुख्यमंत्री के तौर पर) राज्य की जनता का जो भरोसा हासिल किया था और जिसे 12 साल तक बरकरार रखा था वह कांग्रेस से हाथ मिलाकर खो दिया।

वर्ल्ड बैंक के पूर्व चीफ इकनॉमिस्ट ने भारत की इकोनॉमी पर जताई चिंता
विश्व बैंक के पूर्व चीफ इकनॉमिस्ट कौशिक बसु ने भारत की अर्थव्यवस्था पर चिंता जताते हुए कहा है कि 2010 में जो अर्थव्यवस्था 10 फीसदी तक पॉजिटिव थी, वह 2020 तक 10 फीसदी निगेटिव हो गई है। उन्होंने कहा है कि यह बहुत ही दुर्लभ स्थिति है, जिससे दुनिया भर के विशेषज्ञ चिंतिंत हैं। उन्होंने कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि किसी भी देश की ग्रोथ सिर्फ इकनॉमिक पॉलिसी पर निर्भर नहीं करती, बल्कि समाज के भरोसा का भी उसमें अहम रोल होता है। लोगों में विभाजन होने और नफरत बढ़ने की वजह से लोगों का भरोसा खत्म होता जा रहा है।

किसान आंदोलन पर कनाडा का दोहरा चेहरा
भारत में किसानों के प्रदर्शन पर कनाडा का दोहरा रुख सामने आया है । एक तरफ शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को लेकर कहा, 'कनाडा हमेशा दुनियाभर में शांतिपूर्ण तरीके से विरोध-प्रदर्शन के अधिकार के समर्थन में खड़ा रहेगा और तनाव को घटाने और संवाद के लिए कदम उठाए जाने से बेहद खुश हैं।'  दूसरी तरफ शनिवार को कनाडा की सत्ताधारी पार्टी ने विश्व व्यापार संगठन( WTO) में भारत के खाद्य एवं जीविकोपार्जन सुरक्षा सहित घरेलू कृषि उपायों पर सवाल उठाते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) और अन्य कृषि नीतियों पर विरोध जताया है।

rajesh kumar

Advertising