अबू दुजाना की मौत के बाद यह आतंकी बना कश्मीर में लश्कर का कमांडर

Wednesday, Aug 02, 2017 - 03:04 PM (IST)

श्रीनगर : सुरक्षा बलों ने मंगलवार को कश्मीर में लश्कर के आतंकी अबू दुजाना को मार गिराया है जिसके बाद आतंकी संगठन की कमान उस आतंकवादी के जिम्मे आ गई है, जिसने अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों पर हमला किया था। इंडिया टुडे की जानकारी के मुताबिक अबू इस्माइल को इस आंतकी संगठन की कमान दे दी गई है। आपको बता दें कि अबू इस्माइल ने ही अमरनाथ यात्रा के दौरान काफिले पर हमला किया था, जिसमें सात तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी और 19 घायल हुए थे जिसके बाद सेना ने उसे पकड़ने के लिए दक्षिण कश्मीर में ऑपरेशन चलाया था लेकिन वह पकड़ा नहीं गया। 

 

अबू दुजाना को "दिमागदार आतंकवादी" कहा जाता था जो सुरक्षा बलों के गिरोह को तोड़ने का काम करता था। इस साल मई में, दुजाना और उसके दो सहयोगियों ने सुरक्षा बलों की सुरक्षा को तोड़ दिया था और वे दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के हकिरपोरा गांव में सुरक्षा बलों से बचाव करते हुए भाग गए थे। यह दूसरा मौका था जब दुजाना सुरक्षा बलों के हाथ से निकला था। दुजाना को पिछले वर्ष हुए पंपोर टैरर अटैक का मास्टरमाइंड बताया जाता है जिसमें आठ सीआरपीएफ के जवान शहीद हुए थे। इसके अलावा दक्षिण कश्मीर में प्रदर्शनकारीयों की रैलियों के दौरान दुजाना को पिछले साल कई सार्वजनिक प्रदर्शनों के दौरान देखा गया था। जुलाई 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के अंतिम संस्कार में भी दुजाना मौजूद था। 

 

रिपोर्ट के मुताबिक अबू दुजाना A++ कैटेगरी का आतंकवादी था जिसके सिर पर 15 लाख रुपए का इनाम रखा गया था। मंगलवार को सुबह 4.30 बजे दुजाना को सुरक्षा बलों ने उसके घर पर घेर लिया। यहां सुबह 9.30 बजे तक गोलीाबारी हुई जिसमें अबू दुजाना मारा गया। 

Advertising