अनुच्छेद 370 हटने के बाद विश्व पटल पर चमका कश्मीर, पर्यटन और निवेश में तोड़े रिकॉर्ड

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2024 - 03:48 PM (IST)

International Desk:  कभी हिंसा और आंतकवाद के लिए दुनिया में चर्चित हुआ जम्मू कश्मीर आज विश्व पटल पर अपने विकास की नई कहानी बयान कर रहा है। कश्मीर में यह संभव हुआ अनुच्छेद 370 हटने के बाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कश्मीर में विकास की बयार बह रही है और राज्य मे पर्यटन व निवेश के सभी रिकॉर्ड टूट रहे हैं। जम्मू और कश्मीर वास्तव में एक परिवर्तनकारी अनुभव से गुजर रहे हैं।

PunjabKesari

लोगों को आर्थिक अवसर और राजनीतिक समावेश प्रदान करने का उद्देश्य सभी समुदायों में बढ़ती सार्वजनिक समर्थन को दर्शाता है। सरकार पर जनता का बढ़ता विश्वास सकारात्मक परिवर्तन ला रहा है। इस परिवर्तन का मुख्य उद्देश्य जम्मू और कश्मीर के हर व्यक्ति और समुदाय को उन्नत करना है, जिससे वहां की जनता में सरकार के प्रति विश्वास बढ़ रहा है। 6 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की श्रीनगर यात्रा ने कश्मीर घाटी में जबरदस्त उत्साह पैदा किया। अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद से कश्मीर ने लंबा सफर तय किया है।निष्कर्ष


राजनीतिक स्थिरता 
जम्मू-कश्मीर में मजबूत जमीनी लोकतांत्रिक प्रणाली शुरू हुई है, जिसमें ग्रामीण और शहरी स्थानीय निकायों में सबसे निचले स्तर पर लोगों की वास्तविक भागीदारी हो रही है।

निवेश के अवसर 
नई औद्योगिक नीति (NIP) के माध्यम से निवेश को आकर्षित करने के प्रयास हो रहे हैं, जिसमें जम्मू-कश्मीर को वैश्विक निवेशकों के लिए एक आकर्षक स्थान बनाने की योजना है।

संरचनात्मक विकास:
1 अप्रैल 2022 से लागू हुई जम्मू और कश्मीर औद्योगिक नीति (JKIP) 2021-30 का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में एक औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करना है, जो राष्ट्रीय आर्थिक प्रक्षेपवक्र के अनुरूप हो।

 

आर्थिक और सामाजिक प्रगति

  •  2024 के जुलाई तक, 6909 औद्योगिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।
  •  सात नए औद्योगिक परिसरों की स्थापना के लिए 304.51 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।
  •  हाई-प्रोफाइल निवेशकों में क्रिकेट लीजेंड मुथैया मुरलीधरन की सीलोन बेवरेजेज और दुबई के एमार ग्रुप शामिल हैं।
  •  जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था का लगभग 70% हिस्सा कृषि पर आधारित है, इसलिए कृषि दक्षता, उत्पादन, उत्पादकता और लाभप्रदता बढ़ाने के लिए व्यापक योजना और निवेश किया जा रहा है।
  • सरकार ने 2023 में 30.40 करोड़ रुपये की प्रारंभिक निवेश के साथ एक महत्वाकांक्षी सेंसर आधारित स्मार्ट कृषि परियोजना शुरू की है।

 

पर्यटन का विकास
2023-24 में पर्यटन ने सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिला है। विदेशी पर्यटकों की बढ़ती संख्या से कश्मीर के पर्यटन क्षेत्र को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा
PunjabKesari

खेलों में अकल्पनीय बदलाव
1 अगस्त 2024 को शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में कश्मीर महिला क्रिकेट लीग 2024 का दूसरा सत्र शुरू हुआ। यह टूर्नामेंट चिनार कॉर्प्स के तहत 31वें उप क्षेत्र द्वारा आयोजित किया गया और इसमें कश्मीर भर की 12 टीमों ने भाग लिया, जिनमें 160 प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटर शामिल थीं। मार्च में, बडगाम जिले के मगम इलाके के प्रमुख क्रिकेट मैदान में एक महीने लंबे क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन हुआ जिसमें वादी के विभिन्न हिस्सों से सैकड़ों युवाओं ने $3,000 नकद पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा की। दक्षिण कश्मीर के दो क्रिकेटरों, शाकिर यासिर (14), जो कुलगाम के गोपालपोरा गांव के विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, और फारहत अहमद (29), जो खिराम के पेसर हैं, ने इस साल की शुरुआत में इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (ISPL) में बॉम्बे स्ट्राइकर्स और चेन्नई सिंघम्स के लिए डेब्यू किया। क्रिकेट जैसे आयोजन, जो कुछ साल पहले तक जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए अकल्पनीय थे, अब आम होते जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News