बड़ी खबर: 610 करोड़ का रिफंड: 3,000 बैग लौटाए… 6 दिन की अफरा-तफरी के बाद इंडिगो की 1,650 फ्लाइट्स फिर ट्रैक पर

punjabkesari.in Sunday, Dec 07, 2025 - 07:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंडिगो एयरलाइंस में तकनीकी खराबी और स्टाफ की कमी के कारण पिछले कई दिन से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) ने बताया कि अब तक यात्रियों को कुल ₹610 करोड़ से अधिक का रिफंड प्रोसेस किया जा चुका है और 3,000 बैग भी डिलीवर किए जा चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय सभी एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ एक और बैठक करेगा।

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फ्लाइट परिचालन में सुधार:
सात दिसंबर तक इंडिगो ने 137 में से 138 डेस्टिनेशन पर परिचालन शुरू कर दिया है। शनिवार को 1,500+ और रविवार को 1,650 से अधिक उड़ानें संचालित हुईं। एयरलाइन का दावा है कि 10 दिसंबर तक पूरा नेटवर्क पूरी तरह स्थिर हो जाएगा।


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ऑन-टाइम परफॉर्मेंस में तेजी:
इंडिगो का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (OTP) शनिवार को 30% था, जो रविवार को 75% तक पहुंचने की उम्मीद है। एयरलाइन ने यात्रियों को जल्द रिफंड और सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किए।

MOCA की कार्रवाई:
नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठकें कर यात्रियों की असुविधा कम करने के उपाय किए। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग यात्रियों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।


कैंसिल की संख्या:
हालांकि सुधार जारी है, फिर भी सात दिसंबर को 650 फ्लाइट्स कैंसिल की गईं। इसके पहले छह दिसंबर को 850 और पांच दिसंबर को 1,000 फ्लाइट्स रद्द की गई थीं।

 


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Content Editor

Mansa Devi

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