#salute: पैराशूट से PAK में गिरने के बाद जानिए विंग कमांडर अभिनंदन ने कैसे दिखाई बहादुरी

Thursday, Feb 28, 2019 - 02:27 PM (IST)

मुजफ्फराबाद: भारतीय सीमा में हमला करने आए पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के विमान के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान की सीमा में गिरने के बाद अदम्य साहस दिखाते हुए न केवल हवा में गोलियां चलाकर खुद को बचाने का प्रयास किया बल्कि भारतीय सीमा में लौटने के लिए आधा किलोमीटर की दौड़ भी लगाई।

पाकिस्तानी नागरिक ने बताई आंखोंदेखी
जब Pok में गिरे कमांडर अभिनंदन

पाकिस्तान के कब्जे वाले भीम्बर में नियंत्रण रेखा से महज सात किलोमीटर दूर स्थित होर्रा गांव के निवासी मोहम्मद रज्जाक चौधरी ने बताया कि सुबह करीब 08:45 बजे अपने घर के आंगन में खड़े थे, तभी उन्होंने दो विमानों में आग लगे हुए देखा। उनमें से एक विमान तेज रफ्तार में नियंत्रण रेखा पार करके गिया लेकिन दूसरा विमान आग की लपटों में घिर कर नीचे गिर गया। उसी समय उन्होंने अपने घर से करीब एक किलोमीटर दूर एक मैदान में एक पैराशूट उतरते देखा।

पायलट ने पूछा, मैं कहां हूं
रज्जाक ने बताया कि उन्होंने तुरंत गांव के कुछ लड़कों को बुलाया और घटनास्थल पर पहुंचे तो देखा कि पैराशूट के सहारे एक पायलट सकुशल नीचे उतरा था। रज्जाक ने बताया कि वहां पहुंचे युवकों ने पायलट को पकड़ लिया। पायलट ने उनसे पूछा कि वह भारत में है या पाकिस्तान में। युवकों ने उन्हें बताया कि वह भारत में हैं जिसके बाद उन्होंने भारत समर्थक नारे लगाए और पूछा कि भारत में कौन-सी जगह है। इससे नाराज स्थानीय युवकों ने ‘पाकिस्तान सेना जिंदाबाद’ के नारे लगाए जिस पर पायलट को पता चल गया कि वह पाकिस्तान में गिरे हैं।

पायलट ने हवा में चलाईं गोलियां
विंग कमांडर अभिनंदन ने इसके बाद भी बहादुरी दिखाते हुए हवा में गोलियां चलाईं और स्थानीय युवकों को पिस्तौल दिखाते हुए उल्टी दिशा में आधा किलोमीटर तक दौड़ लगा दी।
इस दौरान उन्होंने हवा में कुछ और गोलियां चलाईं तथा एक छोटे तालाब में छलांग लगा दी। उन्होंने कुछ दस्तावेज और नक्शे निगल लिए तथा बचे हुए दस्तावेजों को पानी में डुबाकर खराब कर दिया।

युवकों ने की हाथापाई
चश्मदीद ने बताया कि स्थानीय युवकों ने तालाब में उतरकर उन्हें पकड़ा और कुछ लड़कों ने गुस्से में उनके साथ हाथापाई भी की। इसी दौरान पाकिस्तानी सेना के जवान वहां पहुंच गए और विंग कमांडर को बचा कर अपने साथ ले गए।

Seema Sharma

Advertising