अब NIA का भी होगा अपना हेडक्वार्टर, 9 साल बाद मिलेगा प्रशासनिक कार्यालय

Sunday, Oct 08, 2017 - 08:19 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए को अपने गठन के नौ साल बाद अपना हेडक्वार्टर मिलने जा रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को दिल्ली में लोधी रोड स्थित एनआईए के नए हेडक्वार्टर का उद्घाटन करेंगे। 10 सितंबर 2015 को गृहमंत्री ने एनआईए के इस हेडक्वार्टर की आधारशिला रखी थी। कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ हंसराज गंगराम अहीर और किरन रिजिजू भी शामिल होंगे।

एनआईए का यह ऑफिस प्रशासनिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें कुल नौ फ्लोर हैं और दो बेसमेंट है। जांच एजेंसी के ऑफिस कॉम्प्लेक्स का निर्माण 1लाख15 हजार 56 वर्ग फीट में हुआ है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की देश के कई राज्यों में शाखाएं हैं। इनमें लखनऊ, हैदराबाद, कोच्चि, गुवाहाटी, मुंबई, कोलकाता, रायपुर और जम्मू हैं। इसके अलावा चंडीगढ़, श्रीनगर, चेन्नई, बेंगलुरु, विशाखापत्तनम, अहमदाबाद, भरूच, जगदलपुर, पटना, सिलीगुड़ी, मालदा, रांची, विजयवाड़ा और इंफाल में एनआईए के कैंप ऑफिस हैं।

बता दें, 2008 के मुंबई हमले के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी की स्थापना की मांग उठी थी। इसके बाद 31 दिसंबर 2008 को ही एनआईए एक्ट 2008 के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की स्थापना हुई थी।

इसकी स्थापना का उद्देश्य देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को प्रभावित करने वाली आतंकी गतिविधियों जैसे गंभीर आपराधिक मामलों की जांच करना था।

Advertising