ऑफ द रिकॉर्ड: राम लाल से आडवाणी ने पूछे तीखे सवाल

Friday, Apr 19, 2019 - 01:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी उस समय हैरान रह गए जब पार्टी महासचिव राम लाल ने उन्हें फोन पर कहा कि पार्टी उन्हें गांधीनगर सीट से दोबारा चुनाव लड़ाना नहीं चाहती है। उसके पीछे राम लाल ने कारण बताया कि पार्टी ने फैसला लिया है कि 75 साल से अधिक आयु वाले नेताओं को टिकट नहीं दिया जाएगा। 

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार अक्सर शांत रहने वाले अडवानी ने राम लाल से कुछ तीखे सवाल पूछे कि राम लाल जी यह बताओ कि यह फैसला किसने लिया। उन्होंने दूसरा सवाल उनसे पूछा कि यह फैसला कब लिया गया और कहां लिया गया। आडवाणी के सवाल सुन कर राम लाल विचलित हो गए क्योंकि उन्हें अडवानी से ऐसे सवालों की उम्मीद नहीं थी।

राम लाल ने अपना सिर नीचे झुकाते हुए नरम लहजे में कहा कि उसे पार्टी ने आपको यह संदेश देने का काम सौंपा है। इसके बाद आडवाणी ने राम लाल को आसानी से जाने नहीं दिया और इस बात पर अड़ गए कि कम से कम मुझे यह तो बताओ कि यह फैसला कैसे लिया गया पर इस सवाल का जवाब राम लाल के पास नहीं था और उन्होंने चुप रहना ही बेहतर समझा। वहां चाय व स्नैक्स लेने के बाद वह 30 पृथ्वीराज रोड निवास चले गए। 

इसके बाद राम लाल को पार्टी ने कहा कि वह इसी तरह से वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को संदेश दें कि पार्टी उन्हें इस बार कानपुर से चुनावी समर में नहीं उतार रही है। इसके बाद किसी विवाद की आशंका के चलते भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आडवाणी और जोशी को व्यक्तिगत रूप से फोन करने की सोची। इसके बाद उन्होंने फैसला लिया कि इंटैलीजैंस की रिपोर्ट के बाद ही यदि वह दूसरे नेताओं संग चाय पार्टी करेंगे तभी उन्हें फोन करेंगे। इसके बाद दोनों ने दूसरे नेताओं संग तो कोई बैठक नहीं की लेकिन जोशी ने आडवाणी संग मुलाकात जरूर की। 

Pardeep

Advertising