एडीआर रिपोर्ट में खुलासा, गुजरात में करीब 16 फीदसी उम्मीदवार दागी

Saturday, Apr 20, 2019 - 06:41 PM (IST)

अहमदाबादः गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे कुल 370 में से 58 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के विश्लेषण में यह बात कही गई है। इनमें से 34 उम्मीदवारों पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत हत्या और हत्या के प्रयास समेत कई गंभीर आरोप हैं।

एडीआर के अनुसार कुल उम्मीदवारों में से 16 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि नौ प्रतिशत उम्मीदवार गंभीर मामलों का सामना कर रहे हैं। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होना है। विश्लेषण के अनुसार गंभीर मामलों का सामना कर रहे 34 उम्मीदवारों में 19 निर्दलीय हैं। इसके बाद कांग्रेस (नौ उम्मीदवार) और भाजपा (पांच उम्मीदवार) का नंबर आता है।

विश्लेषण के अनुसार भाजपा अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार अमित शाह पर आपराधिक धमकी देने, भय पैदा करने के लिये गोली चलाने और विभिन्न समूहों के सदस्यों की बीच शत्रुता को बढ़ाने जैसे आरोप हैं। बीते महीने चुनाव आयोग को दिये अपने हलफनामे में शाह ने कहा था कि उनके खिलाफ चार आपराधिक मामले लंबित हैं, लेकिन किसी में भी उन्हें दोषी नहीं पाया गया है।

Yaspal

Advertising