राज्य में खरीफ फसलों की खरीद के लिए पर्याप्त व्यवस्था

Monday, Oct 03, 2022 - 09:08 PM (IST)

चण्डीगढ, 3 अक्तूबर-(अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में खरीफ फसलों की खरीद के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। कौशल आज पंचकुला के ऐतिहासिक श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में दर्शन करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य में धान की खरीद के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं जो 1 अक्टूबर से शुरू हो गई हैं। साथ ही, मंडियों में आने वाले किसानों के लिए अटल योजना के तहत रियायती दरों पर पौष्टिक भोजन की व्यवस्था भी की गई है। कौशल ने कहा कि मंडियों में मिलिंग की समुचित व्यवस्था की गयी है और व्यापारी भी अपना सहयोग दे रहे हैं। गेट पास के संबंध में उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया को कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है, जिससे किसानों को गेट पास के संबंध में कोई समस्या नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि व्यवस्थित तरीके से फसलों की खरीद सुनिश्चित करने की दृष्टि से राज्य के प्रत्येक जिले में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ये अधिकारी कम से कम तीन बार अपने-अपने जिलों का दौरा करेंगे ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे।

 

 

Archna Sethi

Advertising