दिल्ली पुलिस के ACP ने की खुदकुशी, बेटे ने कहा, सुसाइड नहीं कर सकते पापा

Friday, Nov 30, 2018 - 10:40 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): एसीपी प्रेम बल्लभ की खुदकुशी के बाद दबी जुबान से परिजनों ने कहा कि वे एक ज्वाइंट सीपी के शोषण के शिकार थे, और उन्होंने ये कदम इसलिए उठाया है। हालांकि इन बातों को पुलिस ने सिरे से नकार दिया है, लेकिन पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से मिलने के बाद परिजनों ने इस बात की जांच के लिए कहा है। जिस पर पुलिस आयुक्त ने जांच के आदेश दिए हैं। दो माह पहले भले ही प्रेम बल्लभ डिपे्रशन के शिकार थे, लेकिन हमने इतना प्यार दिया था कि वे जल्द ठीक हो गए थे और वे अब मानसिक रोगी नहीं थे, इस बात को डॉक्टरों ने खुद साबित किया था और एनओसी दी थी, फिर कैसे वे डिप्रेशन में थे। बताया जाता है कि एसीपी प्रेम बल्लभ शर्मा कई शीर्ष अधिकारियों के एसओ भी रहे हैं और अक्सर उन्होंने अपनी पोस्टिंग को ऐसी जगह करवाया जहां पब्लिक से उनका नाता कम रहे और उन पर किसी भी तरह जैसे रिश्वत का दाग न लगे। वे खुद एक ईमानदार पुलिसकर्मी थे और अन्य पुलिसकर्मियों को यही सलाह देते थे। लेकिन यही सलाह कुछ शीर्ष अधिकारियों को चुभती था। 

सुसाइड नहीं कर सकते पापा
 प्रेम बल्लभ शर्मा के बेटे ने अस्पताल में पुलिस के शीर्ष अधिकारियों से कहा कि पिता की तबीयत कितनी भी खराब हो, वह कभी सुसाइड नहीं कर सकते हैं। रिश्तेदारों ने दबी जुबान में एक ज्वाइंट सीपी से मिलने के बाद अनहोनी की बात कही है। बताया जाता है कि शर्मा सुसाइड करने से पहले इन्हीं ज्वाइंट सीपी के पास मिलने गए थे और उसके बाद ही अपनी कुर्सी पर बैठे और कुछ देर बाद ये कदम उठा लिया। परिजनों ने बताया कि भाई-बहनों से उन्हें बेहद लगाव था। 18 अक्तूबर को मिंटो रोड पर रहने वाली अपनी बहन हीरा देवी की बेटी की प्रेम बल्लभ ने शादी की थी। इनके जीजा दमोदर चतुर्वेदी रेलवे में हैं। 

कब उठाया कदम 
सूत्रों का कहना है कि सुसाइड करने से पूर्व प्रेम बल्लभ किसी वरिष्ठ अधिकारी से मिलकर अपने दफ्तर लौटे थे। इसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया। 

आठ साल पहले झगड़े ने बदल दी थी जिंदगी
बताया जाता है कि 8 साल पहले उनके मौजपुर में एक झगड़ा हुआ था, जिसमें वे बीच-बचाव में चले गए थे। ये झगड़ा दो पड़ोसियों के बीच में ही था, वे खुद एक पड़ोसी के कहने पर थाने पहुंचे थे जिसके बाद दूसरे पड़ोसी ने उन पर आरोप लगाए थे। यही नहीं, उस पड़ोसी से उनका नाता टूट गया था, जिसके बाद से उन्होंने घर में पुलिसवाले की छाप मिटाने की ठान ली थी। वे कभी भी किसी रिश्तेदारी में न पुलिस की वर्दी पहन कर जाते थे और न ही किसी को ये बताते थे वे पुलिसकर्मी हैं। घर के बाहर लगे बोर्ड पर भी केवल नाम ही था। बेटों को भी सख्त हिदायत थी कि वे पड़ोस में किसी को भी न बताएं कि वे पुलिसकर्मी हैं और किस पद पर हैं। 

बेहद शालीन परिवार और साधारण सा है मकान
प्रेम बल्लभ शर्मा के बारे में जानकर ये भी ताज्जुब होगा कि 18 साल की नौकरी के बाद भी उनका मकान बेहद साधारण है और घर में सारी चीजें सादगी वाली हैं। बच्चों को भी उन्होंने कभी पुलिस का रौब नहीं दिखाया। परिवार को पुलिसिंग से बेहद दूर रखा। उनकी ईमानदारी से डिपार्टमेंट भी प्रभावित था, क्योंकि वे अक्सर सभी से मिलजुल कर रहते थे और किसी से भी उनका झगड़ा नहीं हुआ था। 

सीसीटीवी कैमरों की जांच करेगी पुलिस
किस कारण से एसीपी ने खुदकुशी की, यह पूरी तरह से अभी साफ नहीं हो सका है। मामले की जांच से जुड़े पुलिस अधिकारी अब घटनाक्रम के पूरे सिक्वेंस को समझने की कोशिश कर रहे हैं। ऑफिस आने के बाद उनका अपने स्टाफ के प्रति किस तरह का व्यवहार था, नीचे छलांग लगाने से पहले वह किसी सीनियर अफसर से मिले थे या नहीं, इन सब बिंदु को जांच के दायरे में लिया गया है। उनके फ्लोर से लेकर विभिन्न तलों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को भी चेक कराया जा रहा है।   

Anil dev

Advertising