दिल्ली: रात को मच्छर मारने वाली कॉइल लगाकर सोया पूरा परिवार...सुबह 6 मृतक पाये गए

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 12:53 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में एक दर्दनाक हादसा देखने को मिला। दरअसल, शास्त्री पार्क इलाके में एक परिवार  मच्छर मारने वाली कॉइल जलाकर सोना काफी महंगा पड़ा।  जानकारी के मुताबिक एक परिवार कॉइल जलाकर सो रहा था कि तभी कॉइल किसी समय रात में एक गद्दे पर गिर गई, जिससे पूरे कमरे में धुआं फैल गया और वहां सो रहे 6 लोगों की दम घुटने से मौत  हो गई। वहीं दो सदस्यों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

आई टी जी क्राइम हिमांशु मिश्रा ने बताया कि सुबह करीब 9 बजे थाना शास्त्री पार्क में पीसीआर कॉल आई कि शास्त्री पार्क में मच्छी मार्केट में एक घर में आग लग गई है। मौके पर पहुंची  पुलिस ने सबसे पहले  घायलों को जग प्रवेश चंद्र अस्पताल में भर्ती कराया।  उन्होंने बताया कि घटना में  9 लोग जख्मी हुए थे. फिलहाल पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। 
 
पुलिस ने बताया कि जलती हुई मच्छर माने वाली कॉइल रात में किसी समय एक गद्दे के ऊपर गिर गई थी, जिससे जहरीले धुआं पूरे कमरे में फैला गया और वहां सो रहे लोग बेहोश हो गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई। 

क्यों जहरीली होती है मच्छर भगाने वाली कॉइल?
जानकारी के मुताबिक,  मच्छर भगाने वाली कॉइल में डीडीटी, कार्बन फॉस्फोरस समेत कई खतरनाक तत्व पाये जाते है। अगर बंद कमरे में मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोते है तो कमरे के अंदर की गैस बाहर नहीं निकल पाती जिससे  पूरे कमरे में कार्बन मोनोक्साइड भर जाती है और हमारा दम घुटने लगता है।   एक रिसर्च के मुताबिक एक कॉइल 100 सिगरेट के बराबर खतरनाक हैष इसमें से करीब पीएम 2.5 धुआं निकलता है जो काफी खतरनाक है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News