Ukraine-Russia War: गुजरात के करीब 2500 छात्र यूक्रेन में फंसे, मंत्री बोले- छात्रों की सुरक्षित वापसी की जा रही सुनिश्चित

Friday, Feb 25, 2022 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रूस के सैन्य अभियान के बीच गुजरात के करीब 2,500 छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जीतू वाघानी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल यूक्रेन में फंसे हुए राज्य के छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में हैं।

विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेत‍ृत्व वाली सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर निष्क्रिय होने और छात्रों तथा अन्य भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से निकालने में देरी करने का आरोप लगाया। हालांकि सत्तारूढ़ भाजपा ने कहा है कि केंद्र सरकार गुजरात के छात्रों सहित अन्य भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

आईएमए ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यूक्रेन में फंसे युवा मेडिकल छात्रों को वापस लाने में प्राथमिकता के आधार पर मदद करने की अपील करते हुए कहा है कि उनमें से ज्यादातर रूसी सैन्य आक्रमण के कारण हवाई यात्रा का बढ़ा हुआ खर्च वहन नहीं कर सकते। चिकित्सकों के निकाय ने मोदी से उनकी आर्थिक मदद करने और मेडिकल छात्रों के लिए एक समर्पित हेल्पडेस्क बनाने का आग्रह किया।

आईएमए ने मोदी को लिखे एक पत्र में कहा, ''जैसा कि आप जानते हैं कि मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हजारों भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। उनमें से अधिकतर हवाई यात्रा का बढ़ा हुआ खर्च वहन नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि जो छात्र खर्च वहन कर सकते हैं, वे भी वहां की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण यात्रा नहीं कर सकते। उनका राशन भी दिन-प्रतिदिन भी कम हो रहा है, जिससे उनके अस्तित्व के लिए गंभीर कठिनाइयां पैदा हो रही हैं।'' 

rajesh kumar

Advertising