दिल्ली में स्वाइन फ्लू के करीब 1100 मामले, दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य परामर्श जारी किया

Thursday, Feb 07, 2019 - 01:18 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में बुधवार को स्वाइन फ्लू के 74 नए मामले सामने आए जिसके बाद शहर में इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 1093 हो गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की एक रिपोर्ट में सामने आई हैं। 

शहर में एच1एन1 संक्रमणों के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने बुधवार को एक स्वास्थ्य परामर्श जारी किया है। इसमें स्वाइन फ्लू के दौरान क्या करें और क्या नहीं करें के बारे में बताया गया है। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को स्वाइन फ्लू के 74 नए मामले सामने आए जिसके बाद शहर में इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 1093 हो गई है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि मामलों में 868 वयस्क और 225 बच्चे हैं। मंगलवार को दिल्ली में इस बीमारी से एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी और इससे पीड़ित लोगों की संख्या 1,019 थी। सोमवार तक दिल्ली सरकार ने स्वाइन फ्लू से किसी के मरने की रिपोर्ट नहीं की थी लेकिन मंगलवार की रिपोर्ट में एक व्यक्ति के मरने की बात कही गई है। हालांकि यहां केंद्र संचालित दो अस्पतालों में इस साल स्वाइन फ्लू से 13 लोगों के मरने की रिपोर्ट है। सफदरजंग अस्पताल में वरिष्ठ डॉक्टरों के अनुसार इस बार स्वाइन फ्लू से तीन लोगों के मरने की रिपोर्ट है जबकि आरएमएल अस्पताल में इस बीमारी से 10 लोगों के मरने की रिपोर्ट है। 

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘सभी अस्पतालों को वेंटिलेटर तैयार रखने और रोग से रोकथाम के लिये सूचना प्रसारित करने को कहा गया है।’’ मौसमी इल्फ्लूएंजा एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) के लिये ङ्क्षहदी और अंग्रेजी में स्वास्थ्य परामर्श तैयार किया गया है और प्रमुख अखबारों में इसका प्रकाशन किया गया है।      
 

Pardeep

Advertising