सैन्य विमान से करीब 100 भारतीयों को वुहान से वापस लाया जाएगा : विदेश मंत्रालय

Thursday, Feb 20, 2020 - 10:33 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत चिकित्सा सामग्री लेकर जो विमान वुहान भेज रहा है वो विमान लौटते वक्त कोरोना वायरस प्रभावित इस शहर से करीब 100 भारतीयों को लेकर आएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन जाने और वहां से आने के संदर्भ में परामर्श बरकरार हैं लेकिन वहां की यात्रा पर कोई पाबंदी नहीं है।

भारत वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने और वहां चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति के लिए सी-17 सैन्य परिवहन विमान भेजने को तैयार है। भारत को इस संदर्भ में चीन से मंजूरी का इंतजार है। कुमार ने यहां एक मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, “जो लोग वापस आने के इच्छुक हैं उनसे दूतावास से संपर्क करने के लिए कहा गया है...क्षमता और अन्य साजोसामान की गुंजाइश रहने पर हम अन्य देशों के नागरिकों को भी इसमें जगह देंगे।”

उन्होंने कहा कि विमान से करीब 100 भारतीयों को वापस लाया जाएगा और नामों को सूचीबद्ध करने की कवायद जारी है। कुमार ने कहा, “हम भारतीय नागरिकों (चीन में) के कल्याण पर नियमित आधार पर नजर रख रहे हैं। हमनें वुहान और हुबेई प्रांत में लोगों को सलाह दी है कि एहतियात बरतें और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।”

उन्होंने कहा, “आप जानते हैं कि सरकार ने एक विमान, चिकित्सा आपूर्ति और राहत सामग्री की खेप वुहान भेजने का फैसला किया है और यह इस महामारी से जूझ रहे चीन के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने का एक प्रतीकात्मक तरीका है।” इस महीने एयर इंडिया दो अलग-अलग उड़ानों के जरिए चीन के वुहान से 640 भारतीयों को वापस ला चुकी है।

कुमार ने कहा कि वापसी पर सैन्य विमान उन भारतीय नागरिकों को वापस लाएगा जिन्हें पहली दो उड़ानों में जगह नहीं मिल सकी थी। चीन को भेजी जाने वाली चिकित्सा सामग्री के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि भारत संकट के समय पड़ोसियों और दोस्तों की मदद करने में सबसे आगे रहने वालों में है और उसी भावना से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को लिखे पत्र में चीन को इस सहायता की पेशकश की थी।

 

 

Pardeep

Advertising