अभिषेक बनर्जी ने साधा राज्यपाल पर निशाना, पूछा- भाजपा नेताओं के विवादित बोल पर चुप्पी क्यों?

Monday, May 30, 2022 - 06:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः न्यायपालिका पर की गई अपनी टिप्पणी को लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ का तल्ख बयान आने के एक दिन बाद सोमवार को तृणमूल कांगेस महासचिव अभिषेक बनर्जी ने हैरानगी जताते हुए कहा कि इस तरह की प्रतिक्रिया व्यक्त करने की क्या जरूरत थी। बनर्जी ने कहा कि उन्होंने किसी न्यायाधीश का नाम नहीं लिया था और ना ही किसी फैसले का जिक्र किया था।

उल्लेखनीय है कि बनर्जी की टिप्पणी के बाद रविवार को धनखड़ ने कहा था कि ‘‘उन्होंने हद पार कर दी है।'' बनर्जी ने दावा किया कि धनखड़ उस वक्त चुप्पी साध लेते हैं, जब भाजपा नेता विवादास्पद बयान देते हैं या मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का अपमान करते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस देश का नागरिक ‘‘किसी फैसले की आलोचना करने के लिए स्वतंत्र है। '' बनर्जी ने उत्तर 24 परगना जिले के श्यामनगर इलाके में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘परसों (शनिवार को), एक रैली में मैंने कुछ टिप्पणियां की थीं।

राज्यपाल ने दावा किया कि मैंने हद पार कर दी। राज्य के लोग बखूबी वाकिफ हैं कि कौन हद पार कर रहा है। मैंने कहा था कि न्यायपालिका में 99 प्रतिशत लोग अच्छे हैं, सिर्फ एक प्रतिशत लोग उन लोगों के निर्देशों पर काम करते हैं, जिनके पास सत्ता का नियंत्रण है...यह एक प्रतिशत लोग हर जगह हैं, यहां तक कि राजनीतिक दलों में भी।'' बनर्जी ने शनिवार को, राज्य में हर मामले में सीबीआई जांच का आदेश देने को लेकर ‘‘न्यायपालिका के एक प्रतिशत हिस्से की'' आलोचना की थी।

बनर्जी ने कहा, ‘‘मुझे किसी फैसले की आलोचना करने का अधिकार है। यदि किसी फैसले में कहा जाता है कि हत्या के मामले में कोई प्राथमिकी नहीं होगी, तो यह सही है या गलत है? यदि मैं न्यायपालिका के बारे में कुछ कहता हूं, राज्यपाल इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं। इससे सिर्फ यह साबित होता है कि (मेरी) टिप्पणियों ने सही जगह पर वार किया है। न्यायपालिका का मैं पूरा सम्मान करता हूं। '' धनखड़ ने रविवार को आरोप लगाया था कि राज्य में संवैधानिक प्राधिकारियों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी ने सीबीआई जांच का आदेश देने को लेकर न्यायपालिका की आलोचना कर हद पार कर दी।

Yaspal

Advertising