आज घर-घर विराजेंगे गणपति बप्पा, आप भी उठाएं सिद्धी विनायक की महा आरती का लाभ(Video)

Saturday, Aug 22, 2020 - 09:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के बी गणेशोत्सव को लेकर हर साल की तरह इस वर्ष भी भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है। दस दिवसीय गणेश उत्सव के लिए श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में भगवान गणेश के स्थापना की तैयारियां पूरी कर लीं हैं। इस पावन मौके पर महाराष्ट्र के गणपति मंदिरों में खास आरती का आयोजन किया गया। हालांकि भक्तों के लिए ऑनलाइन आरती, पूजा और दर्शनों की व्यवस्था की है। 

 

मुंबई के स‍बसे चर्चित सिद्धी विनायक मंदिर और नागपुर में गणेश मंदिर टेकड़ी में भी शनिवार सुबह बप्पा की आरती की गई। अगर आप भी कहीं नहीं जा पा रहे तो घर बैठे भी बप्पा का दर्शन कर आशीर्वाद ले सकते हैं। ऐसा मान्यता है कि ‘‘सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत भगवान श्री गणपति जी'' के पूजन से किये जाने पर समस्त काम उनकी कृपा से निर्विघ्न पूरे हो जाते है। 


कोरोना के खौफ को देखेते हुए लोग इस बार पंडाल, मंदिर नहीं जाएंगे पर प्रतिमाएं खरीद कर अपने-अपने घरों पर ही भगवान गणपति की मूर्तियों को स्थापित कर दस दिन तक पूजा करेंगे। मंदिरों से गणपति बाप्पा के ऑनलाइन दर्शनों के लिए लाइव प्रसारण किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि सरकार ने अधिसूचना जारी कर कोरोना संकट के मद्देनजर आने वाले दिनों में गणेश चतुर्थी, मोहरर्म और अन्य पर्वों के मौके पर किसी तरह के जुलूस अथवा भीड़-भाड़ वाले आयोजन पर रोक लगा दी है। 

vasudha

Advertising