CM केजरीवाल ने स्पेशल ट्रेन से आने वाले यात्रियों के लिए जारी की SOP, हो सकते हैं क्वारंटाइन

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 11:01 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। राजधानी दिल्ली में स्पेशल ट्रेन (Special Train) से पहुचं रहे यात्रियों की जांच के लिए केजरीवाल सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी कर दी है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग (Delhi Health Department) ने इसे लेकर आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि स्पेशल ट्रेन से दिल्ली पहुंच रहे यात्रियों की पहले जांच की जाएगी। इसके बाद केवल उन्हीं लोगों को घर जाने दिया जाएगा जो कोरोना संक्रमित नहीं होंगे।

जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया जाएगा उनको इलाज के लिए अस्पताल या क्वारंटीन सेंटर में भेजा जाएगा। उसके बाद उनकी स्थिति को देखते हुए उनको घर भेजने पर विचार किया जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद से 12 मई यानी मंगलवार से चुनिंदा स्थानों के लिए स्पेशल ट्रेन चलना शुरू हो गई है। ऐसे में कई स्थानों से राजधानी में भी ट्रेन आएगी। यहां रहने वाले लोग देश के अलग-अलग राज्यों से अपने घर पहुंचेंगे।


दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 7600 के पार 
ऐसे में दिल्ली में कोरोना के कारण पहले से ही जो स्थिति गंभीर बनी हुई है वो और न बिगड़े इसके लिए सरकार ने यात्रियों की जांच के लिए एक मानक प्रक्रिया जारी कर दी है। बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां पर कोरोना संक्रमितों की संख्या 7600 के पार पहुंच चुकी है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 86 हो गया है। 

 

रेड जोन में पूरी दिल्ली
केंद्र सरकार की ओर से पूरी दिल्ली को रेड जोन में किया गया है। दिल्ली के सभी 11 जिलों में 10 से ज्यादा कोरोना संक्रमित होने के कारण पूरी दिल्ली ही फिलहाल रेज जोन में है। केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि पूरी दिल्ली को रेड जोन में न करें। जिन इलाकों में कोरोना संक्रमित हैं केवल उनको ही रेड जोन में डाला जाए, बाकी पूरी दिल्ली को ग्रीन जोन किया जाएगा। ताकि लॉकडाउन के कारण सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार दी जा सके। ऐसे में सरकार पर बड़ी जिम्मेदारी है कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर सभंव प्रयास करे। सरकार द्वारा यात्रियों के लिए जारी की गई एसओपी इन्हीं प्रयासों में से एक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News