AAP नेताओं ने अन्ना हजारे को दी जनलोकपाल विधेयक पर जानकारी

Tuesday, Dec 01, 2015 - 02:16 PM (IST)

रालेगणसिद्धि: आप नेताओं कुमार विश्वास और संजय सिंह ने आज सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे से यहां मुलाकत की और उन्हें अरविन्द केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली विधानसभा में पेश जनलोकपाल विधेयक की प्रमुख विशेषताओं से अवगत कराया ।  हजारे के सहयोगी दत्ता अवारी ने फोन पर कहा, ‘‘कुमार विश्वास और सिंह अन्ना जी से महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले में स्थित उनके गांव रालेगणसिद्धि में मिले और विधेयक की विशेषताओं पर चर्चा की ।’’ 

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने कल विधानसभा में इस आशय का विधेयक पेश किया था। यह आप के प्रमुख चुनावी वायदों में से एक था । पार्टी ने जोर दिया कि यह इसके 2011 के वास्तविक संस्करण के ही समान है। यह प्रस्तावित लोकपाल को राष्ट्रीय राजधानी में किसी भी लोकसेवक के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम बनाएगा चाहे वह केंद्र से ही क्यों न हो।  

हालांकि 2015 का मसौदा विधेयक यह कहता है कि जनलोकपाल या जनलोकपाल कार्यालय के किसी भी कर्मचारी के खिलाफ अभियोग या कानूनी कार्यवाही नहीं चलाई जा सकती, वहीं आप नेताओं ने कहा कि लोकपाल के किसी भी सदस्य को हटाने के लिए महाभियोग की प्रक्रिया चलाई जाएगी। विधेयक उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद ही कानून बन पाएगा। हजारे और उनकी टीम के कुछ शीर्ष कार्यकर्ता 2012 में केजरीवाल नीत समूह से राजनीतिक पार्टी बनाने की उसकी योजना के विरोध में अलग हो गए थे।  

Advertising