आप ने भाजपा नेता आदेश गुप्ता, श्याम जाजू पर आय से अधिक संपत्ति रखने का लगाया आरोप

Sunday, Jan 22, 2023 - 10:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क : आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष आदेश गुप्ता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू पर आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक करोड़ों रुपये की संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया। गुप्ता ने हालांकि आरोपों को झूठा और राजनीति से प्रेरित करार दिया। आप नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि भाजपा दो दिनों के भीतर गुप्ता और जाजू की प्राथमिक सदस्यता रद्द कर दे, ऐसा नहीं करने पर आम आदमी पार्टी सड़कों पर उतरेगी और भाजपा मुख्यालय का घेराव करेगी।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और भाजपा के प्रभारी ने पार्टी कार्यालय के पते पर एक कंपनी (उनके पुत्रों द्वारा प्रवर्तित) को पंजीकृत करवाया...उनके पास दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 40 से 45 संपत्तियां हैं। लोकायुक्त ने उन्हें तीन नोटिस भेजा है, लेकिन उन्होंने अभी तक जवाब नहीं दिया है।'' पाठक ने भाजपा के दोनों नेताओं से दो दिन के भीतर अपनी आय के स्रोत का खुलासा करने की मांग करते हुए कहा कि यह पता लगाने के लिए गहन जांच होनी चाहिए कि क्या उन्हें अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व का समर्थन प्राप्त है।

आप नेता ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच होनी चाहिए कि क्या दोनों नेताओं के उभार और दिल्ली नगर निगम के ‘‘पतन'' के बीच कोई संबंध है। आप के मुख्य प्रवक्ता और विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि लोकायुक्त गुप्ता के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के आरोपों की जांच कर रहा है। भारद्वाज ने संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि लोकायुक्त के पास एक शिकायत में कहा गया है कि गुप्ता ने उत्तरी दिल्ली एमसीडी का महापौर रहते हुए कंपनी को पंजीकृत करवाया और उनकी आमदनी उनके आय के घोषित स्रोतों से अधिक है। उन्होंने दावा किया कि दिल्ली लोकायुक्त न्यायमूर्ति एच सी मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने आदेश गुप्ता को अगस्त 2022 से जनवरी 2023 तक नोटिस जारी कर उनसे अपनी संपत्ति और आय के स्रोत घोषित करने को कहा, लेकिन उन्होंने आज तक कोई जानकारी नहीं दी है।

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए आदेश गुप्ता ने कहा, ‘‘मैं सौरभ भारद्वाज के खिलाफ मानहानि का मुकदमा करूंगा। उनका झूठे आरोप लगाने और मानहानि के मुकदमों के बाद भाजपा नेताओं से माफी मांगने का इतिहास रहा है। भारद्वाज को इसके लिए तैयार रहना चाहिए।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोकायुक्त का सम्मान करता हूं और सभी विवरण साझा करूंगा। मैं हर साल अपनी संपत्ति का ब्योरा सरकार के साथ साझा करता हूं। मैं एक समर्पित भाजपा कार्यकर्ता हूं और आप के भ्रष्ट कृत्यों का पर्दाफाश करता रहा हूं और वे मेरी आवाज दबाने के लिए मुझे और मेरे परिवार को निशाना बना रहे हैं।''

Parveen Kumar

Advertising