केजरीवाल की रिमांड पर सुनवाई पूरी, कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 06:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को एक निचली अदालत से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत की मांग करते हुए कहा कि वह शराब घोटाले के मामले में अन्य मंत्रियों और आप नेताओं के साथ ‘मुख्य साजिशकर्ता' थे। ईडी ने राउज एवेन्यू अदालत में विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा से कहा कि केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 बनाने और उसे लागू करने के लिए ‘साउथ ग्रुप' से रिश्वत के तौर पर कई करोड़ रुपये प्राप्त हुए।


अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के सभी LIVE Update

  • ईडी ने 10 दिन की कस्टडी मांगी
  • सुनवाई के दौरान केजरीवाल ने कहा कि मेरा जीवन देश को समर्पित है।
  • कोर्ट ने केजरीवाल को वकील से बात करने की इजाजत दी।
  • ईडी की तरफ से एएसजी राजू पक्ष रखेंगे।
  • केजरीवाल की तरफ से कोर्ट में 2 वकील मौजूद।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर ED की टीम राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंच चुकी है। अब सुनवाई के लिए जज का इंतजार है।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल से पूछताछ की और उनके घर की तलाशी ली जिसके बाद उन्हें गुरुवार शाम को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें संघीय एजेंसी के मुख्यालय ले जाया गया जहां उन्होंने रात बिताई।
  • दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा को लेकर 'चिंतित' है। उन्होंने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता में कहा, "अरविंद केजरीवाल जेड+ सुरक्षा प्राप्त हैं। वह केंद्र सरकार की ईडी की हिरासत में हैं।" उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष को खत्म करना चाहते हैं।
  • गोपाल राय ने दावा किया कि केजरीवाल के परिवार को नजरबंद कर दिया गया है और AAP दिल्ली के मुख्यमंत्री के माता-पिता से संपर्क भी नहीं कर पा रही है. राय ने शुरू में आरोप लगाया कि उन्हें केजरीवाल के परिवार से मिलने की अनुमति नहीं दी गई, लेकिन बाद में उन्हें अनुमति दे दी गई।
  • कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केजरीवाल से फोन पर बात की और वह सुबह 10 बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री के परिवार के सदस्यों से मिलने उनके आवास पर जा रहे हैं. उन्होंने उन्हें समर्थन का आश्वासन भी दिया है।
     

आरोपियों से 100 करोड़ रुपये मांगे
एजेंसी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एस वी राजू ने अदालत में कहा कि केजरीवाल ने पंजाब चुनाव लड़ने के लिए ‘साउथ ग्रुप' के कुछ आरोपियों से 100 करोड़ रुपये मांगे थे। उन्होंने कहा कि धन के लेनदेन से पता चला कि गोवा चुनाव में इस्तेमाल की गई 45 करोड़ रुपये की ‘रिश्वत' चार हवाला मार्गों से आई थी। राजू ने कहा कि कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) से आरोपियों और गवाहों के बयानों की पुष्टि हुई है। आम आदमी पार्टी संयोजक को अदालत परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच अपराह्न करीब दो बजे प्रस्तुत किया गया।

10 दिन की रिमांड के लिए आवेदन दिया
इसके बाद एएसजी राजू ने अदालत से कहा, ‘‘हमने 10 दिन की रिमांड के लिए आवेदन दिया है।'' उन्होंने कहा कि ‘आप' एक व्यक्ति नहीं बल्कि संस्था है और संस्था के आचरण के लिए जिम्मेदार हर व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। केजरीवाल का पक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी रख रहे हैं। आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ उच्चतम न्यायालय से याचिका वापस लिए जाने के तुरंत बाद केजरीवाल को निचली अदालत में पेश किया गया। केजरीवाल के वकील ने कहा कि वह निचली अदालत में रिमांड कार्यवाही को चुनौती देंगे और फिर एक अन्य याचिका के साथ शीर्ष अदालत में लौटेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News