आप’ राष्ट्रीय परिषद की बैठक जारी, कुमार विश्वास मौजूद, अमानतुल्ला नहीं पहुंचे

punjabkesari.in Thursday, Nov 02, 2017 - 12:33 PM (IST)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी में कुमार विश्वास और अमानतुल्ला को लेकर गर्माए माहौल के बीच दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक शुरू हो चुकी है। कुमार विश्वास पार्टी सदस्यों के साथ मंच से नीचे बैठे हुए हैं।  हालांकि अमानतुल्ला खान अभी तक पार्टी के बैठक में नहीं पहुंचे हैं। आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शामिल भी सदस्यों के मोबाइल बाहर रखा लिए गए हैं। 

 ‘आप’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल और पार्टी के संस्थापक सदस्य कुमार विश्वास की बढ़ती दूरियों के बीच पार्टी में थोड़ी असहज स्थिति कायम है। दोनों पक्ष यह कयास लगाने में जुटे हैं कि दूसरा पक्ष बैठक में क्या कदम उठाएगा । राष्ट्रीय परिषद ‘आप’ में फैसले करने वाली दूसरी सबसे बड़ी इकाई है।  

 साल 2015 में राष्ट्रीय परिषद की बैठक में ही योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर निकाला गया था। दोनों नेताओं को ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’’ के आरोप में निकाला गया था । उन्होंने केजरीवाल के कामकाज के तौर-तरीकों पर सवाल उठाए थे। पार्टी से निकाले गए नेताओं ने उस वक्त आरोप लगाया था कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उनसे धक्का-मुक्की और बदसलूकी की गई। नवंबर 2012 में पार्टी की स्थापना के बाद पहली बार संस्थापक सदस्य विश्वास ने दावा किया कि वक्ताओं की सूची में उनका नाम नहीं है। 

नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर ‘आप’ के एक विधायक ने कहा कि बैठक में बढ़ती बेरोजगारी, नोटबंदी और कृषि संकट पर चर्चा होगी। विश्वास के एक सहयोगी ने बताया, ‘‘कुमार भाई एक साधारण कार्यकर्ता के तौर पर राष्ट्रीय परिषद की बैठक में हिस्सा लेंगे।’’ केजरीवाल के समर्थकों ने भी नपी-तुली प्रतिक्रिया जाहिर की और कहा कि बैठक योजना के मुताबिक ही होगी और कोई समस्या होने की आशंका नहीं है। लेकिन विश्वास एवं केजरीवाल की बढ़ती दूरियों के मद्देनजर बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों ने बैठक में एक-दूसरे से निपटने की रणनीति तैयार कर ली है।  

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News