आम आदमी क्लीनिक: स्वास्थ्य सेवाओं में बदलाव की नई लहर

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 04:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार द्वारा आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं, जो पंजाब की जनता को उच्च गुणवत्ता और मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए हैं। इन क्लीनिकों में बीमारियों की पहचान, इलाज, मुफ्त दवाइयां और टेस्ट कराने की सुविधाएं दी जाती हैं। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को बड़े अस्पतालों से पहले ही बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है।

PunjabKesari

ये क्लीनिक विशेष रूप से बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक साबित हो रहे हैं। इन क्लीनिकों ने स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को आसान और सस्ती बना दिया है, जिससे लोगों को बेहतर इलाज मिल रहा है। पंजाब में अब तक लगभग 900 आम आदमी क्लिनिक विभिन्न गांवों और शहरों में खोले जा चुके हैं।

फतेहगढ़ साहिब के आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक की डॉ. जनंतबीर कौर ने बताया कि वह अक्टूबर 2023 से मेडिकल अफसर के रूप में काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इस क्लीनिक में ज्यादातर मजदूर वर्ग के मरीज आते हैं, लेकिन अन्य जगहों से भी लोग मुफ्त इलाज करवाने आते हैं।

PunjabKesari

डॉ. जनंतबीर कौर ने कहा कि जब भी कोई मरीज आता है, सबसे पहले उसकी मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन किया जाता है और उसका सी.आर. नंबर जनरेट किया जाता है, जब मरीज डॉक्टर के पास आता है, तो डॉक्टर अपने पोर्टल पर जाकर उसकी सारी जानकारी देख लेते हैं और उसके अनुसार दवाई दी जाती है।

इस दौरान आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में आई महिला मरीज सिमरन चौपड़ा ने कहा कि यहां के टेस्ट बहुत अच्छे तरीके से होते हैं और स्टाफ भी बहुत अच्छा है। यदि हमें कोई शारीरिक परेशानी होती है, तो हम यहां दवाई लेने आते हैं। पंजाब सरकार द्वारा हमें मुफ्त दवाइयां दी जा रही हैं, जिसके लिए हम बहुत आभारी हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News