एक चूहे ने रोक दी Air India के विमान की उड़ान, 24 घंटे तक खोजते रहे कर्मचारी

Tuesday, Jan 28, 2020 - 03:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः एयर इंडिया के एक विमान को 24 घंटे के लिए रोक दिया गया, वजह थी- एक चूहा। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया (Air India) का प्लेन शनिवार रात को देहरादून के लिए रवाना होने वाला था तभी विमान में चूहा दिखाई देने से अफरा-तफरी मच गई। विमान में चूहा होने की खबर के बाद यात्रियों को विमान से नीचे उतार दिया गया। हालांकि काफी समय तक ढूंढने के बाद भी चूहा नहीं मिल सका। इसके बाद सोमवार सुबह विमान ने देहरादून के लिए उड़ान भरी।

परेशान हुए यात्री
चूहे की जानकारी जब क्रू मेंबर्स को मिली तो उन्होंने आला अधिकारियों से बात करके सभी यात्रियों को विमान से उतरवा दिया। विमान को वापस एप्रेन में लाया गया। इस दौरान यात्रियों को विमान से उतारकर 24 घंटे तक होटेल में शिफ्ट किया गया। एयरलाइन अधिकारियों ने फ्लाइट को शनिवार रात और रविवार को पूरे दिन के लिए रोक दिया। इस दौरान मेंटिनेंस वर्कर विमान के केबिल की जांच करते रहे और चूहे को भी ढूंढते रहे। फ्लाइट में 24 घंटे की देरी वजह से यात्री काफी नाराज दिखे और सोशल मीडिया पर गुस्सा निकाला।

विमान में चूहे के होने पर इसलिए उड़ान नहीं भरता विमान
एविएशन नियमों के मुताबिक विमान में चूहे के होने पर किसी भी सूरत में यह उड़ान नहीं भर सकता है। अगर चूहे ने एयरक्राफ्ट की किसी वायरिंग (तार) को नुकसान पहुंचाया तो यह खतरा साबित हो सकता है। यह विमान में बैठे यात्रियों और क्रू सदस्यों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। विमान को दोबारा उड़ान भरने के लिए रोडेंट फ्री (चूहा-मुक्त) सर्टिफाइ होना जरूरी होता है। चूहा पहले विमान में था या बाद में घुसा इसको लेकर किसी अधिकारी के पास कोई जवाब नहीं है। 'फ्लाइट को रोडेंट फ्री (चूहा मुक्त) करने के बाद विमान ने देहरादून के लिए उड़ान भरी।

बता दें कि विमान को कोलकाता से दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर उड़ान भरनी थी लेकिन इसे 80 मिनट की देरी के साथ सवा पांच बजे वाराणसी के लिए रवाना किया गया। विमान 6 बजकर 40 मिनट पर वाराणसी पहुंचा जहां से एक घंटे बाद इसे देहरादून के लिए उड़ान भरनी थी। इसी दौरान कुछ यात्रियों ने विमान के अंदर चूहे को दौड़ते हुए देखा और अफरा-तफरी मच गई। जिसके बाद विमान उड़ान नहीं भर सका।

Seema Sharma

Advertising