National News: एयर इंडिया की दिल्ली से टोक्यो तक उड़ान, देशभर की खबरों पर एक नजर

Monday, Nov 02, 2020 - 09:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में आज कहां क्या होने जा रहा है, दिनभर की खास खबरों पर एक नजर डालते हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है। एक नजर सी बड़ी खबरों पर जो दिनभर रहेंगी चर्चा में। पीएम मोदी जहां आज सीबीआई भ्रष्टाचार रोधी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे वहीं आज से एयर इंडिया की दिल्ली से टोक्यो तक उड़ान भी शुरू हो रही है।

CBI भ्रष्टाचार रोधी सम्मेलन का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 नवंबर  यानि कि सोमवार को सीबीआई की ओर से आयोजित सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन की थीम है- सतर्क भारत, समृद्ध भारत।

 

आंध्र में खुलने जा रहे स्कूल
आंध्र प्रदेश में सोमवार को 9वीं से 12वीं तक की क्लासों के लिए आज स्कूल खुलने जा रहे हैं। हालांकि स्कूल आधे दिन के लिए ही खोले जाएंगे। आंध्र प्रदेश सरकार के मुताबिक स्कूलों में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। वहीं उत्तराखंड में सोमवार से दसवीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाने की सरकार से अनुमति मिलने के बावजूद कई प्रतिष्ठित निजी स्कूल नहीं खुलेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बोर्ड का इम्तहान देने वाले 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए कक्षाएं शुरू की जाएंगी और अनुभवों के आधार पर आगे अन्य बच्चों के लिए स्कूल खोलने पर विचार होगा। 

 

एयर इंडिया की दिल्ली से टोक्यो तक उड़ान
एयर इंडिया ने दिल्ली से टोक्यो के लिए 'एयर बबल' शेड्यूल की घोषणा की है। इसके मुताबिक, एयर इंडिया की उड़ानें 2 नवंबर से 28 दिसंबर 2020 तक दिल्ली से टोक्यो जाएंगी। वहीं, टोक्यो से दिल्ली के लिए शेड्यूल 4 नवंबर से 30 दिसंबर 2020 तक का है।

ब्याज पर ब्याज मामले में SC में सुनवाई
लोन पर मोरेटोरियम (Loan Moratorium) लेने वाले लोगों को ब्याज पर ब्याज नहीं देना होगा, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 2 नवंबर यानी आज सुनवाई होनी है. जस्टिस अशोक भूषण, आर सुभाष रेड्डी और एमआर शाह की बेंच छह महीने की लोन मोरेटोरियम वाली याचिका पर सुनवाई करेगी. केंद्र सरकार ने मार्च 2020 से लेकर अगस्त 2020 तक लोन लेने वाले ग्राहकों को लोन मोरेटोरियम की सुविधा दी थी।

 

हाथरस कांडः आज हाईकोर्ट में तारीख
हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में आज हाथरस कांड पर सुनवाई होगी। कोर्ट की कार्यवाही पर सभी की नजरें बनी हुई हैं। हालांकि बिटिया का परिवार व यहां स्थानीय प्रशासन के अफसर इस तारीख में शामिल होने के लिए नहीं जा रहे हैं।

दिल्ली और जहरीली हुई हवा
यूपी, पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने के चलते दिल्ली-एनसीआर की हवा और जहरीली हो गई है। दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता बहुत खराब स्तर पर रही। दिल्ली सोमवार सुबह एक्यूआई 302 दर्ज किया गया। 
 

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी
लाहौल-स्पीति में सोमवार सुबह भारी बर्फबारी हुई। कीलोंग क्षेत्र में 8 इंच बर्फबारी हुई। सड़कें बर्फ से ढकी हुई नजर आई, वहीं घरों के बाहर खड़ी गाड़ियों पर भी मोट बर्फ जमी हुई दिखी।

Seema Sharma

Advertising