देश में एक लाख से नीचे आए कोरोना के नए मामले, देश-विदेश की बड़ी खबरों पर एक नजर

Tuesday, Jun 08, 2021 - 09:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना का कहर तो थम गया है लेकिन ब्लैक फंगस के मामले अब बढ़ने शुरू हो गए हैं। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल आज दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात करेगा। मंगलवार (8 जून) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

ब्लैक फंगस का कहर
कोरोना वायरस के बाद महामारी बनी फंगस अब तक देश के 28 राज्यों में मिल चुकी है। कुछ दिन पहले तक 26 राज्यों में 19 हजार के करीब मामले सामने आए थे लेकिन मंत्री समूह की उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों ने बताया कि 28 राज्यों में अब तक 28 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

उद्धव ठाकरे करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान ठाकरे पीएम मोदी से मराठा आरक्षण, ओबीसी आरक्षण और चक्रवाती तूफान से राहत को लेकर चर्चा करेंगे। राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने इसकी जानकारी दी।

विदेश जाने वालों की केंद्र की बड़ी राहत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी नई गाइडलाइन में विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए पहली खुराक के 28 दिन बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने की अनुमति दी गई है। केंद्र सरकार ने शिक्षा या रोजगार के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वालों और तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल के सदस्यों को कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लगवाने के लिए निर्धारित 84 दिन के अंतराल में छूट दी जाएगी। 

 

IPU में दाखिला: आज से शुरू होगी प्रक्रिया
गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय(IPU) में आज से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। 
आईपीयू में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएट(यूजी) व पोस्ट ग्रेजुएट(पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया आठ जून से शुरू होने जा रही है। यह प्रक्रिया जुलाई के अंत तक जारी रहेगी।

ममता बनर्जी से मिलेंगे राकेश टिकैत
भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कोलकाता में मुलाकात करेेंगे। सूत्रों के मुताबिक दोनों के बीच केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

 

अमेरिका-पाकिस्तान के बीच अफगानिस्तान के मुद्दे पर सकारात्मक चर्चा 
व्हाइट हाउस ने बताया कि अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के खतरे तथा अफगान शांति प्रक्रिया को लेकर पाकिस्तान और अमेरिका के बीच सेना की खुफिया इकाई तथा कूटनीतिक माध्यमों से रचनात्मक चर्चा हुई है।

स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दो दिन की वृद्धि के बाद मंगलवार को रिकॉर्ड स्तर पर स्थिर रहे। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.31 रुपए और डीजल की कीमत 86.22 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। 

एक लाख से नीचे आए कोरोना के नए मामले
भारत में कोरोना मामलों में तेजी से कमी आ रही है। पिछले 24 घंटे में देश में 1 लाख से भी कम नए मामले सामने आए हैं। वहीं रोजाना हो रही मौतों की संख्या में भी कमी हुई है।

पश्चिम बंगालः हुगली में तूफान और बारिश ने मचाई तबाही
पश्चिम बंगाल के हुगली में तूफान और बारिश ने भारी तबाही मचाई। बंगाल में तूफान और बारिश से अब तक 3 महिलाओं समेत 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

Seema Sharma

Advertising