बिहार में नीतीश की नैया पार, छुट्टियां मनाने जैसलमेर जाएंगे राहुल गांधी, देश की बड़ी खबरों पर एक नजर

Wednesday, Nov 11, 2020 - 09:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार चुनाव और अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजों के बीच कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को अपने दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने जैसलमेर पहुंचने वाले हैं। वहीं सीबीआई ने 946 करोड़ रुपए के बैंक धोखाधड़ी में मुंबई में ईजीगो वन ट्रैवल एंड टूर्स के प्रमोटरों के आठ ठिकानों पर छापे मारे। अधिकारियों के मुताबिक जांच एजेंसी ने कंपनी के प्रमोटरों अजय अजीत पीटर केरकर और उर्शिला केरकर के अलावा ईजीगो के निदेशकों नीलू सिंह, अरूप सेन, मनीषा अमरापुरकर, पेसी पटेल और कार्तिक वेंकटरमण के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकद्दमा दर्ज किया है। आज 11 नवंबर दिनभर देश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

NDA की बिहार में बड़ी जीत
बिहार में सत्ता विरोधी लहर और विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राजग ने बिहार में बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल हासिल कर लिया। सत्तारूढ़ गठबंधन ने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी महागठबंधन ने 110 सीटें जीतीं। इसके साथ की कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की राह साफ हो गई है। हालांकि इस बार उनकी पार्टी जदयू को 2015 जैसी सफलता नहीं मिली है। मतगणना के शुरुआती घंटों में बढ़त बनाती नजर आ रही भाजपा को 16 घंटे चली मतों की गणना के बाद 74 सीटों के साथ दूसरा स्थान मिला। जदयू को चिराग पासवान की लोजपा के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ा है। लोजपा को एक सीट पर जीत मिली, लेकिन उसने कम से कम 30 सीटों पर जदयू को नुकसान पहुंचाया।

 

जैसलमेर जाएंगे राहुल गांधी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने दोस्तों के साथ जैसलमेर पहुंचने वाले हैं। जैसलमेर में राहुल गांधी के दो दिन रुकने का कार्यक्रम है। इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि 10 लोगों के VIP मूवमेंट की तैयारी रखने के लिए प्रशासन को कहा गया है। राहुल गांधी एक दिन सूर्यगढ़ फोर्ट मे रुकेंगे और दूसरे दिन रेगिस्तान में टेंट में रुकने का कार्यक्रम है। यह पूरा कार्यक्रम सोमवार को ही बना है। बिहार चुनाव और अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजों के बीच राहुल का जैसलमेर पहुंचना चर्चा बना हुआ है। दरअसल बिहार में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे चिराग पासवान
बिहार विधानसभा चुनाव में खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान बताने वाले लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपने प्रत्याशी खड़े कर सिर्फ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) को ही नहीं भाजपा को भी नुकसान पहुंचाया। बिहार चुनाव आए नतीजों के बाद चिराग पासवान प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों संबोधित करेंगे। 

CBI ने बैंक धोखाधड़ी में ईजीगो के प्रमोटरों के आठ ठिकानों पर मारे छापे
सीबीआई ने 946 करोड़ रुपए के बैंक धोखाधड़ी में मुंबई में ईजीगो वन ट्रैवल एंड टूर्स (Engigo One Travel & Tours) के प्रमोटरों के आठ ठिकानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने कंपनी के प्रमोटरों अजय अजीत पीटर केरकर और उर्शिला केरकर के अलावा ईजीगो के निदेशकों नीलू सिंह, अरूप सेन, मनीषा अमरापुरकर, पेसी पटेल और कार्तिक वेंकटरमण के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकद्दमा दर्ज किया है। बता दें कि 2006 में स्थापित यह कंपनी टिकट, हॉलिडे और होटल पैकेजिंग समेत यात्रा सेवाओं से जुड़ी है। जांच एजेंसी के मुताबिक, कंपनी ने 2017 में यस बैंक से 650 करोड़ रुपए की क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठाया, जिसे अगले साल 1,015 करोड़ रुपए तक बढ़ाया गया। Yes बैंक ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में ईजीगो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। बाद में यह मामला सीबीआई को सौंप दिया गया।

त्योहारी सीजन में 13 स्पेशल ट्रेनें, रिजर्वेशन आज से
दिवाली और छठ पूजा समेत त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने 13 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं।  इन ट्रेनों में रिजर्वेशन आज से शुरू हो जाएंगे।

Seema Sharma

Advertising