सेना तैयार करेगी प्रतिभावान अधिकारियों का समूह, युवा अधिकारियों को अहम कार्य

Sunday, Feb 25, 2018 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्ली: सेना ने सुधारों को अमली जामा पहनाना शुरू किया है जिसमें महत्वपूर्ण कार्यों के लिए प्रतिभावान अधिकारियों का ‘टैलेंट पूल’ बनाने और चीन तथा पाकिस्तान के साथ लगी सीमा सहित अहम ठिकानों पर नौजवान अधिकारियों की तैनाती शामिल है।

रक्षा प्रतिष्ठान के आला सूत्रों ने कहा है कि सुधार के तहत सभी स्तरों पर कमान की उम्र घटाना और समयबद्ध तरीके से ‘सही कार्य के लिए सही व्यक्ति’ की तैनाती सुनिश्चित करना है। समग्र सुधार पहल के अंतर्गत नई पदोन्नति नीति के क्रियान्वयन पर सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘हम ब्रिगेड कमांडरों, संभागीय कमांडरों और कोर कमांडरों का लंबा कार्यकाल चाहते हैं।’ पिछले साल सेना के शीर्ष कमांडरों की बैठक में इस पर गहन चर्चा हुई थी। अधिकारी ने कहा, ‘कवायद का मकसद सेना के संपूर्ण कामकाज को बेहतर करना है।’

सूत्रों ने बताया कि नई पदोन्नति नीति में युवा अधिकारियों को प्रोत्साहन, उनका मनोबल बढ़ाने के साथ ही कमान और महानिदेशक स्तर पर लंबे कार्यकाल की दिशा में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के लिए चयन का दायरा बढ़ाया गया है।

सेना कई तरह के सुधार कर रही है और पाकिस्तान तथा चीन के साथ लगी भारतीय सीमा सहित पैदा होने वाले विभिन्न सुरक्षा खतरे की पृष्ठभूमि में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए विभिन्न हथियार प्रणाली की खरीद कर रही है।      

Advertising