अग्निपथ योजना के खिलाफ भ्रम उत्पन्न करने का जानबूझकर प्रयास किया जा रहा है: जितेंद्र सिंह

Sunday, Jun 19, 2022 - 07:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अग्निपथ भर्ती मॉडल के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बीच, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि एक ‘‘शानदार और दूरदर्शी'' योजना के खिलाफ भ्रम उत्पन्न करने के लिए जानबूझकर प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए ‘‘लंबे और सावधानीपूर्वक'' विचार-विमर्श के बाद शुरू की गई है।

सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘अग्निपथ योजना युवाओं को रोजगार पाने और राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करेगी। हालांकि, यह भ्रम उत्पन्न करने का जानबूझकर प्रयास किया जा रहा है कि यह योजना सशस्त्र बलों में भर्ती की पिछली व्यवस्था को बर्बाद कर देगी।'' प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री सिंह ने अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र उधमपुर में पटनीटॉप हिल रिसॉर्ट में एक समारोह से इतर युवाओं की आशंकाओं को दूर करते हुए कहा कि इस योजना को भर्ती प्रक्रिया के पूरक के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘यह योजना बेरोजगार युवाओं को चार साल तक सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर प्रदान करती है।

उनमें से कुछ को स्थायी नौकरी (चार साल बाद) मिलेगी और जो इससे बाहर होंगे, उन्हें वित्त और अन्य सहायता के माध्यम से अन्य क्षेत्रों में प्राथमिकता मिलेगी।'' इससे पहले, मंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं को इसकी मूल विचारधारा और सिद्धांतों के बारे में शिक्षित करने और पिछले आठ वर्षों में मोदी सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा करने के लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) द्वारा आयोजित एक कार्यशाला 'प्रशिक्षण वर्ग' को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी सहित विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, प्रधानमंत्री देश को विकास की नयी ऊंचाइयों पर ले गए, जो इस तथ्य से स्पष्ट है कि दुनिया अब भारत को एक वैश्विक नेता मानती है। 

 

 

rajesh kumar

Advertising