झारखंड सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों को सलाना मिलेंगे 5000 रुपये प्रति एकड़

Friday, Dec 21, 2018 - 11:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के किसानों को बड़ी सौगात देने की घोषणा करते हुए आज कहा कि कृषकों को हर वर्ष खरीफ फसल के लिए प्रति एकड़ पांच हजार रुपये देगी। दास ने यहां बताया कि कि राज्य सरकार किसानों को हर वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ राशि देगी। उन्होंने कहा कि जिनकी जमीन एक एकड़ से कम है उन्हें भी न्यूनतम 5000 रुपये प्रतिवर्ष दिये जाएंगे। यह राशि उन्हें सीधे चेक के माध्यम से दी जायेगी। इस योजना से राज्य के 22.76 लाख लघु एवं सीमांत किसान लाभांवित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को यह राशि मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के नाम से इसकी शुरुआत की जायेगी। वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में इस योजना को शामिल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना पर राज्य सरकार लगभग 2250 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

दास ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में यह योजना काफी सहायक साबित होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को बीज, खाद एवं अन्य कृषि निवेश के लिए दूसरों पर या बैंक पर निर्भर नहीं रहना होगा। उन्हें खेती के लिए किसी से कर्ज नहीं लेना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पूर्णतया कृषक कल्याण की योजना होगी। सीधे किसानों के खाते में राशि जाने से कृषक अपनी मर्जी से फसल के लिए बीज, खाद बाजार से खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि इससे कृषि उत्पादकता में बढ़ोत्तरी होगी।

दास ने कहा कि इस योजना के तहत खरीफ सीजन में धान की फसल के लिए 45 लाख एकड़ जमीन पर इसका लाभ कृषकों को दिया जायेगा। किसानों की खुशहाली के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसके तहत वर्तमान में राज्य में 14.85 लाख किसानों की फसल बीमा के लिए प्रीमियम (66 करोड़ रुपये सालाना) भी राज्य सरकार द्वारा भरा जा रहा है। साथ ही किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है।   

Yaspal

Advertising