Oh My God! महिला के दिमाग में मिला 8 सेमी का जिंदा कीड़ा, डॉक्टर बोले- करियर का पहला हैरान करने वाला केस

Tuesday, Aug 29, 2023 - 10:03 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया में एक महिला के दिमाग में जिंदा कीड़ा मिलने का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की एक 64 वर्षीय महिला के मस्तिष्क में 8 सेमी लंबा जीवित कीड़ा पाया गया। एक साल से अधिक समय तक महिला को पेट दर्द, दस्त और डिप्रेशन सहित लक्षणों का सामना करना पड़ा। जिसके बाद न्यूरोसर्जन डॉ. हरि प्रिया बंदी ने MRI स्कैन के बाद परजीवी राउंडवॉर्म पाया और डॉ. संजय सेनानायके से संपर्क किया। डॉक्टरों का कहना है कि ये उनके करियर का भी इस तरह का पहला मामला है।

डॉ सेनानायके ने कहा, "न्यूरोसर्जन नियमित रूप से मस्तिष्क में संक्रमण से निपटते हैं, लेकिन यह करियर में पहली डिस्कवरी है। किसी को भी इसकी उम्मीद नहीं थी।" कृमि की पहचान करने में विफल रहने के बाद, टीम ने "इसे CSIRO वैज्ञानिक के पास भेजा जिन्होंने कहा कि यह ओफिडास्करिस रोबर्टसी है।" 

इस प्रकार का राउंडवॉर्म आमतौर पर अजगरों में पाया जाता है, यह मनुष्यों में परजीवी का पहला मामला है।  शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि सांप द्वारा परजीवी को गिराने के बाद सीधे छूने या घास खाने से मरीज संक्रमित हो सकता है।

इमर्जिंग इंफेक्शियस जर्नल के अनुसार, महिला ठीक हो रही है और नियमित रूप से निगरानी की जा रही है। सेनानायके ने दोहराया कि "ओफिडास्करिस संक्रमण लोगों के बीच नहीं फैलता है" और राहत की बात यह भी है कि यह कोई "महामारी का कारण नहीं बनेगा।" 

कैसे महिला हुई इस बीमारी से संक्रमित

डाॅक्टर के मुताबिक,  ओफिडास्करिस रोबर्टसी एक राउंडवॉर्म है जो आमतौर पर अजगरों में पाया जाता है। कैनबरा अस्पताल का मरीज इंसानों में परजीवी पाए जाने का दुनिया का पहला मामला है। रोगी महिला एक झील क्षेत्र के पास रहता है जहां कालीन अजगर रहते हैं। सेनानायके ने कहा कि सांप के सीधे संपर्क में न होने के बावजूद, वह खाना पकाने में उपयोग करने के लिए अक्सर झील के चारों ओर से वार्रिगल साग सहित देसी घास एकत्र करती थी।

 विशेषज्ञों का अनुमान है कि ऐसा संभव हो सकता है कि पालक, साग जैसी किसी खाने की चीज पर कीड़े के अंडे आ गए हों, जिन्हें महिला ने खा लिया हो। दरअसल, महिला खाने के लिए पालक उगाती थी, तो माना जा रहा है कि कीड़े का अंडा उसी पर मौजूद रहा हो। 


सेनानायके, जो ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी में एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ है उन्होंने कहा कि मरीज को अन्य लार्वा के इलाज की जरूरत है जो उसके शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे कि यकृत पर आक्रमण कर सकता है। चूँकि पहले कभी किसी मरीज़ का परजीवी के लिए इलाज नहीं किया गया था, इसलिए सावधानी बरती गई। उदाहरण के लिए, कुछ दवाएँ सूजन पैदा कर सकती हैं क्योंकि लार्वा मर जाता है। सूजन मस्तिष्क जैसे अंगों के लिए हानिकारक हो सकती है, इसलिए किसी भी खतरनाक दुष्प्रभाव का प्रतिकार करने के लिए उन्हें दवाएँ देने की भी आवश्यकता होती है। सेनानायके ने कहा, "वह  मरीज़ बहुत साहसी और अद्भुत थी।" सेनानायके ने कहा, मरीज अच्छी तरह से ठीक हो रही है और अभी भी नियमित रूप से निगरानी की जा रही है।
 

 

Anu Malhotra

Advertising