राजस्थान में स्वाइन फ्लू से हुईं 88 मौत

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्ली: राजस्थान में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल राजस्थान में स्वाइन प्लू का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, पिछले लगभग 45 दिनों में स्वाइन फ्लू से करीब 88 मौत हुई हैं। पिछले दिनों दो विधायकों को स्वाइन फ्लू हो जाने के बाद राजस्थान की विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। देश में इस वक्त राजस्थान स्वाइन फ्लू के मामले में नंबर एक पर है, लगभग 1000 लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। अकेले जयपुर शहर में ही 580 मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं।

वहीं स्वाइन फ्लू के कारण मांडलगढ़ की विधायक कीर्ति कुमारी का देहांत हो चुका है। राजस्थान के पूर्व मंत्री दिगंबर सिंह की मौत भी स्वाइन फ्लू के चलते हुई है। इसका प्रकोप इतना बढ़ता जा रहा है राज्य के दो अधिकारी मुख्य सचिव एनसी गोयल और अशोक जैन को भी स्वाइन फ्लू हुआ है। आपको बता दें कि स्थानीय सरकार ने इसको रोकने के लिए अभी तक कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए हैं।

राजस्थान सरकार पर स्वाइन को लेकर ढुलमुल रवैया अपनाए जाने के कारण सवाल भी उठ रहे हैं। स्वाइन फ्लू को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं सरकार का  दावा है कि उसने लगभग 3 करोड़ लोगों की जांच की है। दो राजस्थान के दो विधायक नरपत सिंह राजवी और अमृता मेघवाल भी स्वाइन फ्लू की चपेट में चुके हैं। इसको लेकर राजस्थान की विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ । वहीं महिला विधायक अमृता मेघवाल के साथ अन्य 16 विधायकों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए, जहां उनकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है।

स्वाइन फ्लू के चलते राजस्थान में ट्रेनिंग लेने आए 300 अफसरों को भी वापस भेज दिया गया है। दरअसल, ऐसा इसलिए करना पड़ा कि ट्रेनिंग ले रही सहकर्मी महिला की स्वाइन फ्लू के चपेट में आने से मौत हो गई और 11 ट्रेनी अधिकारी भी स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वाइन फ्लू का प्रकोप लगातार जारी है, जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल के डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News