महाराष्ट्र में कोरोना के 81 नए मामले सामने आए, पीड़ितों की संख्या 400 पार

Thursday, Apr 02, 2020 - 07:11 PM (IST)

मुंबईः महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। यहां सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 81 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना से पीड़ितों की अब कुल संख्या 416 हो गई है और 19 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 42 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है।  स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सबसे ज्यादा 57 मामले मुंबई से आए हैं।

इससे पहले महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि केंद्र सरकार ने खून के नमूने का इस्तेमाल कर बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण की जांच करने की अनुमति दे दी है ताकि संक्रमितों का पता लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लार के बजाय खून के नमूने के आधार पर तेजी से जांच करेगी जिससे पांच मिनट में पता चलेगा कि व्यक्ति में बीमारी के प्रति रोग प्रतिरोधी कण विकसित हुए हैं या नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र के आश्रय गृहों में करीब तीन लाख 25 हजार प्रवासी श्रमिक रह रहे हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ वीडियो कांफ्रेंस में टोपे और राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख भी शामिल हुए।

टोपे ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने हमें सूचित किया कि राज्य अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का शीघ्र पता लगाने के लिए त्वरित परीक्षण तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है। हम कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए खून के नमूने का इस्तेमाल करेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में बड़े पैमाने पर जांच शुरू की जाएगी। खून का नमूना लेने के पांच मिनट के भीतर सरकार को पता चल जाएगा कि व्यक्ति के शरीर में कोई प्रतिरोधक कण (एंटीबॉडी) विकसित हुआ है या नहीं यह वायरस की मौजूदगी को इंगित करेगा।''

Yaspal

Advertising