GST के 28 फीसदी स्लैब में आने वाली 80 फीसदी चीजों पर घटेगा टैक्स : सुशील मोदी

Thursday, Nov 09, 2017 - 12:16 AM (IST)

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री और जीएसटी काउंसिल के सदस्य सुशील मोदी ने जीएसटी को लेकर बड़ा बयान दिया है। सुशील मोदी ने कहा है कि जीएसटी के तहत 28 फीसदी टैक्स के दायरे में आने वाली 80 फीसदी चीजों पर टैक्स घटाया जाएगा। सुशील मोदी के मुताबिक इन्हें 18 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में लाया जाएगा।  सुशील मोदी ने बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में बोलते हुए ये बातें कहीं हैं।

जीएसटी के 28 फीसदी स्लैब में कुल 227 आइटम आते हैं। सुशील मोदी का कहना था कि कल से शुरू हो रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में इसमें से 80 फीसदी आइटम्स पर टैक्स घटाकर उन्हें 18 फीसदी के दायरे में लाया जाएगा। इसके अलावा जीएसटी फिटमेंट काउंसिल ने कई सामानों को 18 फीसदी से 12 फीसदी वाले स्लैब में लाने की भी सिफारिश की है।

उन्होंने कहा कि, केंद्र सरकार का यह फैसला देश के कारोबारी तबके के अलावा उपभोक्ताओं के लिए भी बड़ी राहत लेकर आ सकता है। सुशील मोदी ने कहा कि अबतक 100 से अधिक आइटमों पर टैक्स रेट घटाया गया है। 9 और 10 नवंबर को असम की राजधानी गुवाहाटी में जीएसटी काउंसिल की बैठक होनी है। 

सुशील मोदी इस कार्यक्रम में फूड, टेक्स्टाइल, कंज्यूमर गुड्स, रियल एस्टेट समेत अन्य क्षेत्रों के कारोबारियों के संगठनों के प्रतिनिधियों से मुखातिब थे। सुशील मोदी ने इस बात पर भी चिंता जताई कि बिहार में सितंबर महीने में जीएसटी रिटर्न 58 फीसदी से गिरकर 46.4 फीसदी पर आ गया। 
 

Advertising