90 वर्षीय पद्मश्री सम्मानित को सरकारी बंगले से किया बेदखल, 8 प्रतिष्ठित कलाकारों को भी दिया नोटिस

Thursday, Apr 28, 2022 - 12:59 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार को आठ प्रतिष्ठित कलाकारों को सरकारी बंगले खाली करने का आदेश दिया। इन सभी को वर्षों पहले सरकारी आवास आवंटित किए गए थे लेकिन आवंटन 2014 में निरस्त कर दिया गया था। बता दें कि पद्म श्री से सम्मानित ओडिसी नर्तक 90 वर्षीय गुरु मायाधर राउत  से सरकारी आवास खाली कराए जाने की कार्यवाही के सरकार ने यह आदेश दिया। 
 

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कई बार नोटिस देने के बावजूद 28 कलाकारों में से आठ ने अब तक अपना सरकारी आवास खाली नहीं किया। सरकार की नीति के अनुसार, संस्कृति मंत्रालय की सिफारिश पर सामान्य पूल आवासीय आवास में एक विशेष कोटे के तहत 40 कलाकारों को आवास आवंटित किया जा सकता है, यदि वे 20,000 रुपए प्रति माह से कम कमाते हैं।
 

बता दें कि केंद्र सरकार ने परिसर खाली करने के लिए 31 दिसंबर, 2020 की समय सीमा दी थी, लेकिन याचिका दायर होने के बाद हाई कोर्ट ने नोटिस पर रोक लगा दी थी।
 

जानकारी के लिए बता दें कि न्यायाधीश ने नर्तक भारती शिवाजी, कुचिपुड़ी नर्तक गुरु वी जयराम राव, मायाधर राउत, ध्रुपद गायक उस्ताद एफ वसीफुद्दीन डागर, भरतनाट्यम नृत्यांगना रानी सिंघल, गीतांजलि लाल, और केआर सुबन्ना सहित अन्य कलाकारों की दलीलों पर अपना फैसला सुनाया था। 
 

बता दें कि कुचिपुड़ी नर्तक गुरु जयराम राव की पत्नी वनश्री राव, जिन्हें 1987 में एक घर आवंटित किया गया था। उन्होंने कहा कि वे भी घर खाली करने की प्रक्रिया में हैं। राव ने बुधवार को कहा कि हमने घरेलू सामानों की पैकिंग शुरू कर दी है। सरकार हमारी बात सुनने को तैयार नहीं है। हम जल्द ही आवास खाली कर देंगे।
 

इससे पहले  "अवैध कब्जाधारियों" के खिलाफ अपने अभियान के तहत लोकसभा सदस्य चिराग पासवान को 12 जनपथ बंगले से बेदखल कर दिया था, जो उनके दिवंगत पिता रामविलास पासवान को आवंटित किया गया था।

Anu Malhotra

Advertising