VIDEO:वायुसेना में शामिल हुए 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, दुश्मन पर होगा अचूक वार

Tuesday, Sep 03, 2019 - 01:29 PM (IST)

पठानकोट: भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिए आठ अमेरिका निर्मित ‘अपाचे एएच-64ई' लड़ाकू हेलीकॉप्टर मंगलवार को आईएएफ में शामिल किए गए। एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन में आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर शामिव हुए। भारतीय वायुसेना में शामिल करने से पहले एक पंडित ने अपाचे हेलिकॉप्टर की पूजा की और इसके सामने नारियल फोड़ा, इसके बाद पारंपरिक तौर पर इसका स्वागत वायुसेना के बेड़े में किया गया।

‘अपाचे एएच-64ई' दुनिया के सबसे उन्नत बहु-भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर है और अमेरिकी सेना इसका इस्तेमाल करती है। आईएएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर आईएएफ में शामिल हो गए हैं जो बल की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएंगे।'

' आईएएफ ने ‘अपाचे हेलीकॉप्टर' के लिए अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ सितम्बर 2015 में कई अरब डॉलर का अनुबंध किया था। इसके तहत बोइंग ने 27 जुलाई को 22 हेलीकॉप्टर में से पहले चार हेलीकॉप्टर दिए गए थे। कई अरब डॉलर का अनुबंध होने के करीब चार वर्ष बाद ‘हिंडन एयर बेस' में भारतीय वायुसेना को अपाचे हेलीकॉप्टरों के पहले बैच की डिलीवरी की गई थी।

Seema Sharma

Advertising