LAC विवाद: गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से झड़प 76 भारतीय जांबाज हुए घायल, जल्द लौटेंगे ड्यूटी पर

Friday, Jun 19, 2020 - 08:00 AM (IST)

नेशनल डेस्कः लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से टक्कर लेने वाले भारत के 76 जांबाज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। सूत्रों के मुताबिक, 18 सैनिक लेह के अस्पताल में भर्ती हैं जिनके 15 दिन में ड्यूटी पर वापस लौटने की संभावना है। वहीं 58 सैनिक अन्य अस्पतालों में भर्ती हैं। उन्हें हल्की चोट आई है और वे एक हफ्ते के अंदर ड्यूटी पर वापस लौट सकते है। साथ ही भारतीय सेना ने कहा कि हिंसक झड़प के बाद कोई भी जवान लापता नहीं है। सेना ने कहा कि गलवान घाटी ऑपरेशन में हमारे जितने भी सैनिक शामिल थे, उनकी जानकारी हमारे पास है और हमारा कोई भी जवान लापता नहीं है।

बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। भारत का दावा है कि चीन के 43 सैनिक हताहत हुए थे. इसमें से कई की मौत हो गई तो कई घायल हैं। हालांकि, चीन की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को चीनी समकक्ष वांग यी के साथ टेलिफोन पर वार्ता के दौरान कहा कि गलवान में जो कुछ भी हुआ, उसे चीन ने सोच-समझकर अंजाम दिया, यह कोई आकस्मिक घटना नहीं थी।

दूसरी तरफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के दावे कि भारतीय सैनिकों को निहत्थे मोर्चे पर भेजा गया था, का जवाब देते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि बॉर्डर ड्यूटी पर तैनात हरेक सैनिक हर वक्त हथियारों के साथ रहता है। गलवान में 15 जून की घटना पर एस. जयशंकर ने कहा कि विभिन्न समझौतों के तहत वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गोली चलाने की परंपरा नहीं होने के कारण हमारे जे वानों नहथियारों का इस्तेमाल नहीं किया।

Seema Sharma

Advertising