दिल्ली-NCR में 74 प्रतिशत अभिभावक चाहते हैं स्कूलों में स्मॉग ब्रेक

Monday, Nov 18, 2019 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्ली: एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 74 प्रतिशत अभिभावकों का मानना है कि स्कूलों में अब अन्य छुट्टियों की तरह प्रदूषण से बचने के लिए भी अवकाश दिया जाए, ताकि उनके बच्चे दिल्ली की प्रदूषित हवा से बच सकें। इन अभिभावकों का कहना है कि हर साल 1 से 20 नवम्बर तक स्कूलों में ‘स्मॉग ब्रेक’ होना चाहिए। दिल्ली और एन.सी.आर. क्षेत्र के 10,000 लोगों पर किए सर्वे में शामिल माता-पिता चाहते हैं कि स्मॉग ब्रेक की भरपाई गर्मी, सर्दी और बसंत की मिलने वाली छुट्टियों में कमी कर की जाए ताकि वार्षिक अध्ययन कैलेंडर प्रभावित न हो।

 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘लोकल सर्कल्स’ ने दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा और गुड़गांव में सर्वे किया। रिपोर्ट में कहा गया कि लगातार छुट्टियों का असर स्कूलों के पाठ्यक्रम और गतिविधियों पर पड़ सकता है, इस पर ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए इन माता-पिता ने सुझाव दिया कि ‘स्मॉग ब्रेक’ की भरपाई अन्य वार्षिक अवकाश में कमी करके की जाए।

 

उल्लेखनीय है कि 1 नवम्बर को वायु प्रदूषण के आपात स्तर के करीब पहुंचने पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित ‘पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ई.पी.सी.ए.) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था और प्रशासन ने 5 नवम्बर तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था। पिछले महीने भी स्कूलों को 4 दिनों के लिए बंद करना पड़ा था।

Seema Sharma

Advertising