''द केरल स्टोरी'' के बाद विवादों में घिरी ''72 हूरें'', टीजर देख भड़के लोग...मेकर्स से हो गई यह बड़ी गलती

Thursday, Jun 08, 2023 - 02:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘द केरल स्टोरी’ के बाद एक और फिल्म आ रही है जो रियालिटी पर आधारित है और इसको लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। संजय पूरन सिंह चौहान के निर्देशन में बन रही फिल्म 72 हूरें की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है। फिल्म का पहला टीजर आ भी चुका है। फिल्म के कंटेट को लेकर विवाद खड़ा हो रहा है। दरअसल फिल्म धर्म विशेष से आने वाले आत्मघाती हमलावरों की कहानी बयां करती है।

 

ऐसे आत्मघाती हमलावर जिन्हें सुसाइड बॉम्बर कहा जाता है और इन्हें धर्म के नाम पर बरगालाया जाता है और जन्नत नसीब होने के नाम पर कुर्बानी के लिए उकसाया जाता है। इन हमलावरों को कहा जाता है कि वे हथियार उठाएंगे और काफिरों को मारेंगे तो जन्नत में उन्हें ’72 हूरें’ मिलेंगी। ऐसे में इस फिल्म पर विवाद होना तय था, जो टीजर जारी होने के साथ ही शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर एक तरफ फिल्म को लेकर हल्ला मचा हुआ। ’72 हूरें’ अगले महीने 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। फिल्म के फर्स्ट लुक में ओसामा बिन लादेन, अजमल कसाब, याकूब मेमन, मसूद अजहर और हफीज सईद सहित अन्य खूंखार आतंकियों की तस्वीरों को दिखाया गया है।

 

फिल्म मेकर्स से हुई गलती

दरअसल, ’72 हूरें’ के टीजर में दुनियाभर में हुए आतंकी हमलों के बारे में बताया गया है, लेकिन मेकर्स इन हमलों की तारीख में बड़ी तथ्यात्मक गलतियां कर बैठे हैं। मेकर्स ने न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और मुंबई में हुए बड़े आतंकी हमले के साल में बड़ी चूक कर दी है। फिल्म के टीजर में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में हुए आत्मघाती हमले का साल 2011 बताया गया है जबकि यह हमला 2001 में हुआ था, इसे 9/11 अटैक के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल यह हमला 11 सितंबर 2001 को हुआ था। वहीं मुंबई हमले का साल 2008 था। जिसे 26/11 के नाम से भी जाना जाता है लेकिन टीजर में इस हमले की तारीख भी 2011 ही बताई गई है। मुंबई पर आतंकी हमला 26 नवंबर 2008 को हुआ था।

 

असल हमलों पर आधारित है फिल्म

’72 हूरें’ को लेकर ये भी नहीं कहा जा सकता कि ये काल्पनिक घटनाओं पर आधारित है, क्योंकि हमले के साल से जुड़ी जानकारी के अलावा सभी जानकारियां दुरुस्त हैं क्योंकि, 9/11 के हमलों की जिम्मेदारी ओसामा बिन लादेन और 26/11 के हमलों की जिम्मेदारी अजमल कसाब के ऊपर है।

Seema Sharma

Advertising